scorecardresearch

Credit Card UPI Linking: RuPay Credit Card को UPI से लिंक करने का क्या है पूरा प्रोसेस, समझिए

अभी तक UPI से भुगतान करने के लिए कस्टमर्स अपने बचत खाते या डेबिट कार्ड का उपयोग करते थे. लेकिन कुछ समय पहले रिजर्व बैंक ने RuPay क्रेडिट कार्ड को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जोड़ने की अनुमति दी थी.

Credit Card (Representative Image) Credit Card (Representative Image)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल RuPay क्रेडिट कार्ड को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जोड़ने की अनुमति दी थी. इसके साथ, यूजर्स अपने RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके रोजाना का यूपीआई लेनदेन कर सकते हैं.

इससे पहले, ग्राहक UPI भुगतान करने के लिए अपने बचत खाते या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते थे. अब RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से भी जोड़ा जा सकता है और यूजर्स UPI एप्लिकेशन जैसे कि Paytm, PhonePe और Google Pay के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

अपने RuPay क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से कैसे लिंक करें?

Step-1 अपने मोबाइल पर Google PlayStore या App Store से BHIM UPI ऐप डाउनलोड करें.

Step-2 यदि आपके पास पहले से खाता है तो साइन अप या लॉगिन करें.

Step-3 'बैंक खाते' पर क्लिक करें और खाता जोड़ने के लिए + चिह्न चुनें. आपको दो विकल्प दिए जाएंगे - बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड. क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करें.

Step-4 अब उस बैंक को चुनें जिसने आपको क्रेडिट कार्ड जारी किया है.

Step-5 उस RuPay क्रेडिट कार्ड का चयन करें जिसे आप अपनी UPI आईडी से लिंक करना चाहते हैं और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें.

Step-6 लेन-देन शुरू करने के लिए अपना यूपीआई पिन सेट करें.

कैसे करें पेमेंट?

Step-1 अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके किसी भी मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करें और वह राशि दर्ज करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं.

Step-2 अपना RuPay क्रेडिट कार्ड चुनें और भुगतान पूरा करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करें.

Step-3 भुगतान के संबंध में अधिक विवरण के लिए अपनी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री देखें.

लेन-देन की सीमा क्या है?
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, इस पद्धति के माध्यम से किए गए लेन-देन में किसी भी अन्य UPI लेनदेन के समान ट्रांसफर लिमिट होगी. मौजूदा समय में एक यूजर यूपीआई के जरिए एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकता है.

कौन-कौन से कार्ड कर सकते हैं लिंक
कई ऋणदाता ग्राहकों को अपने RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की अनुमति देते हैं. इनमें एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, पीएनबी नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न्यूनतम शामिल होने का शुल्क और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की ओर से दी जाने वाली अन्य योजनाएं अलग-अलग हो सकती हैं.