scorecardresearch

Hurun India Rich List 2023: फिर देश के सबसे अमीर शख्स बने Mukesh Ambani, Gautam Adani को छोड़ा पीछे, इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. उनकी संपत्ति में 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मुकेश अंबानी ने अडानी ग्रुप के गौतम अडानी को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है. गौतम अडानी की संपत्ति में 57 फीसदी की गिरावट आई है. उनकी नेटवर्थ 4.74 लाख करोड़ रह गई है.

हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक गौतम अडानी को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर इंसान बने हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक गौतम अडानी को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर इंसान बने

देश के अमीरों की लिस्ट आ गई है. हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. मुकेश अंबानी ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है. मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है उनकी संपत्ति 8.08 लाख करोड़ रुपए हो गई है. जबकि अडानी की संपत्ति की कमी हुई है.

देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी-
हुरून इंडिया और 360 वन वेल्थ ने संयुक्त रूप से हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 जारी की है. इस लिस्ट के मुताबिक देश में 259 अरबपति हैं. इस लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी ने अडानी ग्रुप के गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है और देश के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. 66 साल के मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 8.08 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की है. जबकि देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स 61 साल के गौतम अडानी हैं. जिनकी संपत्ति में 57 फीसदी की गिरावट आई है. उनकी नेटवर्थ 4.74 लाख करोड़ रुपए हो गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अडानी की संपत्ति में गिरावट की वजह हिंडनबर्ग रिपोर्ट है.

इस लिस्ट में पूनावाला से लेकर शिव नादर तक-
हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक देश के तीसरे सबसे अमीर शख्स सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के फाउंडर साइरस एस पूनावाला हैं. साइरस पूनावाला और उनकी फैमिली की संपत्ति में 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक साइरस पूनावाला की संपत्ति में 36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. उनकी कुल नेटवर्थ 2.78 लाख करोड़ रुपए हो गई है. जबकि चौथे नंबर पर इस लिस्ट में शिव नादर और उनकी फैमिली है. उनकी कुल नेटवर्थ 2.28 लाख करोड़ रुपए है. देश में अमीरों की लिस्ट में गोपीचंद हिंदुजा एंड फैमिली 5वें नंबर पर है. उनकी कुल नेटवर्थ 1.76 लाख करोड़ रुपए है.

बिड़ला भी इस लिस्ट में शामिल-
हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक कुमार मंगलम बिड़ला ने भी टॉप 10 अमीर भारतीयों की लिस्ट में जगह बनाई है. Sun Pharma के दिलीप सांघवी 1.64 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. जबकि स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल इस लिस्ट में 7वें नंबर पर हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 1.62 लाख करोड़ रुपए है. भारत के अमीरों की लिस्ट में डी-मार्ट के राधकिशन दमानी भी शामिल है. उनकी कुल नेटवर्थ 1.42 लाख करोड़ रुपए है और वो इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं. जबकि केएम बिड़ला 1.25 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं. हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक नीरज बजाज और उनकी फैमिली 1.2 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं.

देश में 259 अरबपति-
हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक देश में 259 अरबपति हैं. जो पिछले साल की तुलना में 38 ज्यादा हैं. इस लिस्ट के मुताबिक पिछले साल हर 3 हफ्ते में दो नए अरबपति इस लिस्ट में जुड़े हैं. पिछले 12 साल में देश में अरबपतियों की संख्या में 4.4 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. हुरून इंडिया के मुताबिक पिछले साल 24 की तुलना में इस साल 51 लोगों की संपत्ति दोगुनी हुई है. इस लिस्ट के मुताबिक पिछले 5 सालों में भारतीय अमीरों की संपत्ति में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस लिस्ट के मुताबिक भारत में 1319 लोगों के पास अब 1000 करोड़ रुपए या उससे ज्यादा की नेटवर्थ है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: