scorecardresearch

Hurun Rich list 2024: Mukesh Ambani को पीछे छोड़ा… देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने Gautam Adani, जानें कैसा है लाइफस्टाइल

भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक गौतम अडानी एक लग्जरी लाइफस्टाइल जीते हैं. उनकी पास तीन प्राइवेट जेट हैं. इसमें एक बॉम्बार्डियर, एक बीचक्राफ्ट और एक हॉकर शामिल है. इन जेट 8 से 50 लोग बैठ सकते हैं. अपने जेट के अलावा, गौतम अडानी के पास एक लाल रंग की फरारी और एक शानदार BMW 7 सीरीज है. 

Gautam Adani Gautam Adani
हाइलाइट्स
  • गौतम अडानी बने देश के सबसे अमीर व्यक्ति 

  • केवल 500 रुपये लेकर पहुंचे थे मुंबई

भारत के जाने-माने अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. 2024 की हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (Hurun India Rich List) में उन्हें पहला स्थान मिला है. उन्होंने इस लिस्ट में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. गौतम अडानी की कुल संपत्ति अब 11.6 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो मुकेश अंबानी की 10.14 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति से कहीं ज्यादा है. 

62 साल की उम्र में गौतम अडानी इस लिस्ट में अब टॉप पर हैं. जबकि कई साल तक पहले स्थान पर रहने वाले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

गौतम अडानी अडानी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन हैं. अडानी ग्रुप भारत के सबसे बड़े ग्रुप्स में से एक है. 24 जून, 1962 को अहमदाबाद, गुजरात में जन्मे अडानी काफी साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं. उनका शुरुआती जीवन उनके परिवार के टेक्सटाइल बिजनेस में काम करते हुए बीता. गौतम अडानी की शादी प्रीति अडानी से हुई है. प्रीति एक सोशल वर्कर हैं. इनके दो बेटे हैं, करण और जीत, जो फैमिली बिजनेस को संभाल रहे हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

केवल 500 रुपये लेकर पहुंचे थे मुंबई
1981 में, 19 साल की उम्र में, गौतम अडानी अपनी जेब में सिर्फ 500 रुपये (करीब 7 डॉलर) लेकर मुंबई चले गए थे. उन्होंने अपने भाई के हीरे के कारोबार में हीरा सॉर्टर के तौर पर काम करना शुरू किया. हालांकि, उन्हें जल्द ही पता चल गया कि उनका असली जुनून बिजनेस था. उन्होंने पॉलिमर, प्लास्टिक और कृषि उत्पादों जैसे कई उत्पादों का इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया. 

अडानी को बड़ा ब्रेक 1988 में मिला. उन्हें एक बड़ी भारतीय कंपनी को पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) की आपूर्ति करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला था. उन्होंने इस सौदे से होने वाले मुनाफे का इस्तेमाल अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए किया और जल्द ही वे कोयला और खाद्य तेल जैसे अन्य उत्पादों का आयात करने लगे. कुछ ही समय में, गौतम अडानी भारत के सबसे बड़े कोयला आयातकों में से एक बन गए. 

1994 में बनाया अडानी ग्रुप 
1994 में, गौतम अडानी ने अडानी समूह की स्थापना की. शुरू में ये ग्रुप बिजनेस और इम्पोर्ट पर फोकस करता था. लेकिन फिर धीरे-धीरे उनकी कंपनी ने बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन, बुनियादी ढांचे, लॉजिस्टिक्स, बंदरगाहों और यहां तक ​​कि खाद्य तेल उद्योग सहित अलग-अलग क्षेत्रों में विस्तार किया. 

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक मुंद्रा पोर्ट बनाना है. ये भारत का सबसे बड़ा कमर्शियल पोर्ट है. इसके अलावा, गौतम अडानी ने दुनिया की सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट के विकास में बड़ी भूमिका निभाई है. 

आलीशान घरों और गाड़ियों के मालिक हैं 
भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक गौतम अडानी एक लग्जरी लाइफस्टाइल जीते हैं. 2020 में, उन्होंने 400 करोड़ रुपये में आदित्य एस्टेट्स के नाम से एक आलीशान 3.4 एकड़ की संपत्ति खरीदी थी. 

उनकी पास तीन प्राइवेट जेट हैं. इसमें एक बॉम्बार्डियर, एक बीचक्राफ्ट और एक हॉकर शामिल है. इन जेट 8 से 50 लोग बैठ सकते हैं. अपने जेट के अलावा, गौतम अडानी के पास एक लाल रंग की फरारी और एक शानदार BMW 7 सीरीज है. 

गौतम अडानी के पास हेलीकॉप्टरों का बड़ा कलेक्शन है. उनके हेलीकॉप्टरों में अगस्ता वेस्टलैंड AW139 भी शामिल है, जो एक ट्विन-इंजन, 15-सीटर विमान है जिसे उन्होंने 2011 में 12 करोड़ रुपये में खरीदा था. 

भारत का बढ़ रहा अरबपति क्लब
बता दें, हुरुन रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब हर साल नए अरबपति जुड़ रहे हैं. पिछले एक साल में, देश में हर पांच दिन में एक व्यक्ति नया अरबपति बन रहा है. इसबार 272 नए लॉफ इस लिस्ट में शामिल हुए हैं, जबकि 205 व्यक्तियों की संपत्ति में गिरावट आई है, और 45 व्यक्ति पूरी तरह से लिस्ट से बाहर हो गए हैं.

भारत में अब 334 अरबपति हैं, जो पिछले साल की तुलना में 75 ज्यादा हैं. दिलचस्प बात यह है कि लिस्ट में सबसे कम उम्र के व्यक्ति सिर्फ 21 साल के क्विक कॉमर्स ऐप Zepto के को-फाउंडर कैवल्य वोहरा हैं. 

गौरतलब है कि हुरुन इंडिया रिच लिस्ट भारत के सबसे धनी व्यक्तियों की एक सालाना रैंकिंग है. इस साल की लिस्ट में कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं. इनमें एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर भी शामिल हैं, जो 3.14 लाख करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. शिव नाडर (Shiv Nadar) के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस एस पूनावाला (Cyrus S. Poonawalla) हैं, जिनकी कुल संपत्ति 2.99 लाख करोड़ रुपये है, जो चौथे स्थान पर हैं.