scorecardresearch

The Rage Room: गुस्से में करता है तोड़-फोड़ करने का मन तो यहां चले आएं..... गुस्सा निकालने के साथ फन एक्टिविटीज भी कराता है यह स्टार्टअप

आज हम आपको बता रहे हैं हैदराबाद के The Rage Room स्टार्टअप के बारे में, जिसे शुरू किया है सूरज पुसराला ने. इस कॉन्सेप्ट का लक्ष्य लोगों को ऐसी जगह देना है जहां वे तोड़-फोड़ करके गुस्से को निकाल सकें.

The Rage Room Success Story The Rage Room Success Story
हाइलाइट्स
  • चला रहे हैं पार्ट टाइम बिजनेस 

  • ग्राहकों से मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स

कई बार लोगों को गुस्सा आता है तो वे अपने आसपास की चीजें तोड़ने-फोड़ने लगते हैं. क्योंकि ऐसा करने से उनका गुस्सा निकल जाता है. लेकिन यह तरीका अगर घर-ऑफिस में ट्राई किया जाए तो आपको महंगा पड़ सकता है. आपका जरा देर का गुस्सा कई हजार और लाखों तक का नुकसान करा सकता है.

लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक जगह ऐसी है जहां आप एक मिनिमम फीस देकर तोड़-फोड़ कर सकते हैं. इस जगह का नाम है The Rage Room. हैदराबाद का यह स्टार्टअप लोगों की उनका गुस्सा निकालने में मदद कर रहा है. यह एक ऐसा रूम है जहां आप टीवी, एसी से लेकर फ्रिज आदि तक तोड़-फोड़ सकते हो.

सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन यह सच है. इस स्टार्टअप को शुरू किया है हैदराबाद के रहने वाले सूरज पुसराला ने. Shark Tank India Season 3 में नजर आ चुके सूरज ने साल 2022 में इसक शुरुआत की और इसके पीछे उनका अपना अनुभव था. दरअसल, सूरज को हमेशा से ही बहुत गुस्सा आता था और ऐसे में वह अक्सर अपना फोन तोड़ देते थे. अब तक वह 29 फोन तोड़ चुके हैं. उनका कहना है कि उन्होंने एंगर मैनेजमेंट के लिए काउंसलिंग भी ली है लेकिन उन्हें रेज रूम के कॉन्सेप्ट से भी मदद मिली है. 

सम्बंधित ख़बरें

चला रहे हैं पार्ट टाइम बिजनेस 
सूरज ने शार्क टैंक इंडिया के एपिसोड में बताया कि वह एक एडटेक कंपनी में काम कर रहे हैं. वह फाइनेंस सेक्टर में काम करते हैं और उन्हें नौकरी करते हुए पांच साल हो चुके हैं. इसके साथ वह अपने गुस्से को कम करने पर भी काम करते रहे और एक दिन उन्हें आइडिया आया कि कोई ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोग बिना किसी रोक-टोक के अपना गुस्सा निकाल सके ताकि उनके दबे हुए इमोशन बाहर आएं और वे हल्का महसूस करें. इस आइडिया के लिए उन्होंने जैसे-तैसे अपनी मां को मनाया और पार्ट-टाइम बिजनेस शुरू किया. उन्होंने एक जगह किराए पर लेकर रेज रूम की शुरुआत की. 

बाहर के देशों में भी है यह कॉन्सेप्ट 
आपको बता दें कि रेज रूम का कॉन्सेप्ट भारत में भले ही थोड़ा नया हो लेकिन बाहर के देशों में यह आम है. कई देशों में रेज रूम उपलब्ध होते हैं जहां जाकर लोग अपना गुस्सा, चिड़ और फ्रस्ट्रेशन इस तरह चीजों को तोड़कर निकाल सकते हैं. सूरज का कहना है कि यह घर में तोड़-फोड़ करने, किसी से लड़ने या घर में मारपीट करने से बेहतर आइडिया है. सूरज के इस आइडिया को लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. उनका कहना है कि लोग इसे गुस्सा निकालने से ज्यादा फल एक्टिविटी के तौर पर ले रहे हैं. लोग उनके रेज रूम में अपने पार्टनर के साथ, मां बच्चों के साथ या दोस्त साथ में आते हैं और एन्जॉय करते हैं. 

सूरज बताते हैं कि रेज रूम में वह अलग-अलग पैकेज में अलग-अलग चीजें उपलब्ध कराते हैं जैसे 1300 रुपए फीस में 7 बोतल, प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक्स की एक क्रेट उन्हें तोड़ने को मिलेगी. वहीं, 1500 वाले पैक में 15 बोतल, प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक्स की दो क्रेट मिलती हैं. वहीं, 2800 रुपए के पैकेज में 15 बोतल, प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक्स की दो क्रेट के साथ टीवी-फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि भी मिलती है. दिलचस्प बात यह है कि सूरज यह सभी सामान रिसायकल्ड होता है और तोड़-फोड़ के बाद फिर से रिसायक्लिंग के लिए पहुंच जाता है. 

इसके अलावा, उनके पास एक Splash Room (स्पलैश रूम) भी है. जहां पर तोड़-फोड़ नहीं क्रिएटिविटी होती है. यहां पर लोग दीवारों या एक-दूसरे के ऊपर पेंट फेंकते हैं. और उनके इस रूम में ज्यादातर बच्चे मस्ती करने आते हैं. 

ग्राहकों से मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स
हालांकि, सूरज को अपने स्टार्टअप के लिए शार्क टैंक से कोई फंडिंग नहीं मिली. लेकिन उन्हें अपने कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. रेज रूम में हर महीने लगभग 2500 कस्टमर आते हैं और अलग-अलग फीस के हिसाब से वह 1500 रुपए तक फीस देते हैं. बात कमाई करें तो फिलहाल इस पार्ट टाइम बिजनेस से वह महीने में डेढ से दो लाख रुपए कमाते हैं जिसमें से कमाई के हिसाब से सभी खर्चे हटाकर वह 50 हजार रुपए की बचा लेते हैं. सूरज कहते हैं कि बहुत से लोगों के लिए यह जगह फन एक्टिविटी का काम रही है. 

हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि रेज रूम का कॉन्सेप्ट कुछ पल के गुस्से को कम करने के ठीक है लेकिन इसे एंगर मैनेजमेंट के समाधान के तौर पर नहीं देखा जा सकता है. गुस्से को कम करने का सबसे अच्छा तरीका योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज, वर्क आउट और स्वीमिंग आदि करना है. रेज रूम को मस्ती या फन एक्टिविटी के तौर पर होना चाहिए.      

 ये भी पढ़ें: