scorecardresearch

अगर 10 साल पहले बनवाया था आधार तो जल्द करें अपडेट, UIDAI ने दी जानकारी

अगर आप ने भी 10 साल पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था, तो उसे जल्द अपडेट करवा लें. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार धारकों से आग्रह किया है, जिन्हें 10 साल पहले विशिष्ट पहचान जारी की गई थी और जिन्होंने कभी भी अपने रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है, वे अपने डेटाबेस में अपनी डिटेल्स को अपडेट कर लें.

अगर 10 साल पहले बनवाया था आधार तो जल्द करें अपडेट अगर 10 साल पहले बनवाया था आधार तो जल्द करें अपडेट
हाइलाइट्स
  • बेहद जरूरी है आधार अपडेट

  • आधार को चाहिए डॉक्यमेंट अपडेट

अगर आप ने भी आज से 10 साल पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था तो ये खबर आपके लिए है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार धारकों से आग्रह किया है, जिन्हें 10 साल पहले विशिष्ट पहचान जारी की गई थी और जिन्होंने कभी भी अपने रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है, वे अपने डेटाबेस में अपनी डिटेल्स को अपडेट कर लें.

इस तरह अपडेट कर सकते हैं आधार
UIDAI ने बयान में कहा कि आधार धारकों को माय आधार (myAadhaar) पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर सहायक दस्तावेज (पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण) अपलोड करके अपने विशिष्ट आईडी रिकॉर्ड को अपडेट करने की आवश्यकता है.

बयान में कहा गया है, "जिन निवासियों को अपना आधार 10 साल पहले जारी किया गया था, और उसके बाद इन वर्षों में कभी भी अपडेट नहीं किया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है." पिछले एक दशक में, आधार संख्या भारत में निवासियों की पहचान के सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत प्रमाण के रूप में उभरी है.

बेहद जरूरी है आधार अपडेट
केंद्र सरकार द्वारा संचालित 319 सहित 1,100 से अधिक सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम सेवाओं के वितरण के लिए आधार आधारित पहचान का उपयोग करते हैं. इसके अलावा, कई वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसी ग्राहकों को प्रमाणित करने और उन्हें ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग करते हैं.

इसमें कहा गया है, "यह निवासियों के हित में है कि वे अपने आधार को पहचान के वर्तमान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ अपडेट रखें." यूआईडीएआई ने कहा कि दस्तावेजों को अपडेट रखने से जीवनयापन, बेहतर सेवा वितरण और सटीक प्रमाणीकरण में मदद मिलती है. "यूआईडीएआई ने हमेशा निवासियों को अपने दस्तावेज़ों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित किया है, और आधार (रजिस्ट्रेशन और अपडेट) (दसवां संशोधन) विनियम 2022 को 09 नवंबर, 2022 को अधिसूचित किया गया था, जो उस दिशा में एक और कदम था.

बयान में कहा गया है, "भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एक बार फिर निवासियों से आग्रह करता है और आधार डेटाबेस में जानकारी की निरंतर सटीकता के लिए अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करता है."