scorecardresearch

कौन हैं सुजैन पुलवेरर, जिनको IKEA ने भारत में कारोबार के लिए बनाया CEO

आइकिया स्वीडन (IKEA Sweden)की सोफा, बेड जैसे घर के सामान बनाने वाली कंपनी है. सुजैन पुलवेरर(Suzanne Pulverer) ने नए रोल को लेकर कहा कि " वह बेहद खुश हैं कि वह भारत वापस आ रही हैं.

सुजैन पुलवेरर सुजैन पुलवेरर
हाइलाइट्स
  • एक मल्टीनेशनल कंपनी है IKEA

  • हैदराबाद में बनी थी पहली फ्रेंचाइजी

स्वीडिश होम फर्निशिंग रिटेलर आईकेईए (IKEA) ने भारतीय व्यवसाय के लिए अपनी नई और पहली महिला सीईओ और सीएसओ के रूप सुजैन पुलवेरर को नियुक्त करने की घोषणा की. आईकेईए इंडिया में सीईओ के रूप में अपनी भूमिका निभाने से पहले पुलवेरर ने इंगका ग्रुप में बिजनेस रिस्क कंप्लाइंस मैनेजर के रूप में कार्यभार संभाला था और यह उनका भारत में तीसरा कार्यकाल होगा. 

आइकिया स्वीडन की सोफा, बेड जैसे घर के सामान बनाने वाली कंपनी है. सुजैन पुलवेरर ने नए रोल को लेकर कहा कि " वह बेहद खुश हैं कि वह भारत वापस आ रही हैं. हम लोगों के लिए बेहतर जिंदगी बनाने के एक और कदम आगे बढ़ गए हैं. इंगका ग्रुप के लिए भारत हमेशा से ही पहली प्राथमिकता रहा है. पीटर और टीम ने एक सराहनीय काम किया है. भारत में आईकेईए एक उद्देश्य के नेतृत्व वाले ब्रांड के रूप में, शहरों में ओमनीचैनल को बढ़ावा देना और स्थानीय सोर्सिंग को मजबूत करना सराहनीय है. 

सुजैन ने कंपनी में अपनी लंबी अवधि की 2030 प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए देश में IKEA को एक सार्थक, प्रिय और विश्वसनीय ब्रांड के रूप में आगे बढ़ाने और स्थापित करने के लिए अपनी यात्रा जारी रखेगी. 

कौन हैं सुजैन पुल्वरर 

सुजैन पुलवेरर 1997 में आइकिया (IKEA)में शामिल हुई थीं और उन्होंने पहले भी इंगका ग्रुप की कंपनी के अंदर विभिन्न पदों में काम किया है. इस बार उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. वह सीईओ और सीएसओ पीटर बेटजेल की जगह लेने जा रही हैं. सुजैन एक अनुभवी आईकेईए नेता हैं और अपनी पिछली भूमिकाओं में, उन्होंने इंगका ग्रुप में समूह व्यवसाय जोखिम और अनुपालन प्रबंधक का पद संभाला है

मल्टीनेशनल कंपनी है IKEA 

IKEA एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जहां फर्नीचर से लेकर घर के सारे सामान मिलते हैं. यह इसलिए ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि यहां बेहद किफायती कीमत पर सामान मिलता है. फर्नीचर के साथ होम अप्लाएंस और फूड के क्षेत्र में भी उतर चुकी आइकिया के जरिये हैदराबाद और उत्तर प्रदेश में लोगों को नौकरी के साथ ही बड़ी तादाद में खुद के व्यापार का रास्ता भी मिला था. कंपनी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के साथ ही भारत के अलग-अलग शहरों में फ्रेंचाइजी और शोरूम भी खोल चुकी है. 

ये भी पढ़ें: