scorecardresearch

भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स लॉन्च, इसमें बिटकॉइन, एथेरियम और सीबा इनु जैसी 15 क्रिप्टो शामिल

IC15 Crypto Index: इंडेक्स कीबेस वैल्यू 10,000 पर सेट और बेस डेट 1 अप्रैल 2018 है. 1 जनवरी 2022 तक इंडेक्स ओपन वैल्यू 71,463.30 पॉइंट थी. कंपनी ने कहा कि इंडेक्स बाजार की 80 प्रतिशत से ज्यादा गतिविधियों को कवर करता है. यह एक क्रिप्टो के बाजार को ट्रैक करने का सबसे अच्छा टूल है.

भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स लॉन्च हो गया है भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स लॉन्च हो गया है
हाइलाइट्स
  • कंपनी का दावा 80% से ज्यादा बाजार कवर किया

  • ब्लॉकचेन इकोसिस्टम का नॉलेज बढ़ाना मकसद

India's First Cryptocurrency Index IC15: क्रिप्टोकरेंसी को ट्रैक करने के लिए भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स लॉन्च हो गया है. मुंबई की फाइनेंशियल कंटेट प्रोवाइडर कंपनी टिकरप्लांट ने अपने ऐप क्रिप्टोवायर के जरिए इसे लॉन्च किया है. इसे आईसी-15(IC15) नाम दिया गया है. कंपनी के मुताबिक यह दुनियाभर के 15 नामी लिक्विड क्रिप्टोकरेंसी के परफॉर्मेंस को ट्रैक करता है और बाजार के नियमों पर आधारित व्यापक मार्केट इंडेक्स है.

आईसी-15 के इंडेक्स के टॉप क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन, एथेरियम, बिटकॉइन कैश, चेन लिंक, पोल्का डॉट, कार्डानो, लिटेकॉइन, एवलॉन्च, बाइनेंस कॉइन, सोलाना, एक्सआरपी, सीबा इनु, टेरा, यूनीस्वैप और डोजीकॉइन शामिल हैं.

कंपनी का दावा 80% से ज्यादा बाजार कवर किया
इंडेक्स की बेस वैल्यू 10,000 पर सेट और बेस डेट 1 अप्रैल 2018 है. 1 जनवरी 2022 तक इंडेक्स ओपन वैल्यू 71,463.30 पॉइंट थी. कंपनी ने कहा कि इंडेक्स बाजार की 80 प्रतिशत से ज्यादा गतिविधियों को कवर करता है. यह एक क्रिप्टो के बाजार को ट्रैक करने का सबसे अच्छा टूल है.

ब्लॉकचेन इकोसिस्टम का नॉलेज बढ़ाना मकसद
कंपनी का कहना है कि आईसी-15 इंडेक्स (Crypto Index IC15) को लॉन्च करने का उद्देश्य पूरे क्रिप्टो और ब्लॉकचेन इकोसिस्टम के नॉलेज सर्किल को बढ़ाना है. क्रिप्टोवायर के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जिगीश सोनागारा ने बताया कि इंडेक्स के जरिए सीखकर बेहतर तरीके से कमाई की जा सकती है.

दिसंबर 2021 को लॉन्च किया था क्रिप्टोवायर
टिकरप्लांट ने दिसंबर 2021 में सुपर ऐप क्रिप्टोवायर लॉन्च किया था. यह क्रिप्टो यूजर्स को रियल टाइम मार्केट प्राइस, न्यूज, नॉलेज और रिसर्च के बारे में बताता है. टिकरप्लांट क्रिप्टो यूनिवर्सिटी नाम के अपने क्रिप्टो यूट्यूब चैनल के जरिए डिजिटल लेन देन सीखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: