scorecardresearch

Indian Post Office Scheme: 50 रुपए इन्वेस्ट कर पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न, पढ़ें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

अगर आपकी कमाई कम है तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना आपके लिए सबसे अच्छी है. एक तो इसमें इंवेस्ट भी कम करना है और दूसरा ये कि आपका रिटर्न मिलना सुनिश्चित है. हर दिन 50 रुपए इनवेस्ट कर 35 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में इंवेस्ट कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में इंवेस्ट कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं
हाइलाइट्स
  • हर दिन जमा करना होगा 50 रुपए

  • मिल सकता है 35 लाख तक का रिटर्न

  • 4 साल बाद लोन के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

Indian Post Office Scheme: भारतीय नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं चला रहा है. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में आप काफी कम इंवेस्ट कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. अगर आपकी कमाई कम है तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना आपके लिए सबसे अच्छी है. एक तो इसमें इन्वेस्ट भी कम करना है और दूसरा ये कि आपका रिटर्न मिलना सुनिश्चित है. शेयर मार्केट के जैसा किसी तरह का कोई रिस्क नहीं है.

हर दिन जमा करें 50 रुपए
पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में आपको हर दिन 50 रुपए इंवेस्ट करना होगा. महीने के हिसाब से देखा जाए तो आपको हर महीने 1500 जमा करने होंगे. अगर आप हर महीने नियमित रूप से यह राशि जमा करते हैं तो आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख रुपए तक का फायदा मिलेगा. इस पॉलिसी में आपको लाइफ इंश्योरेंस का भी फायदा मिलता है. इस पॉलिसी के खरीदे जाने के चार साल बाद आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

निवेश करने के नियम-

  • इस योजना में निवेश करने के लिए किसी भी भारतीय नागरिक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक हो सकती है.
  • योजना का प्रीमियम भुगतान हर महीने, तिमाही, छह महीने या सालाना किया जा सकता है.
  • आपको प्रीमियम भरने के लिए 30 दिन की छूट भी मिलती है.
  • इस योजना पर आप लोन भी ले सकते हैं.
  • अगर आप 19 साल की उम्र में इस योजना के तहत 10 लाख रुपए का बीमा लेते हैं तो आपको 55 साल के लिए हर महीने 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए/माह और 60 साल के लिए 1411 रुपए/माह भरने होंगे.


अगर कोई व्यक्ति ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल की उम्र से निवेश करना शुरू कर देता है और 10 लाख रुपये की बीमा राशि खरीदता है, तो वह 55 साल तक योजना में निवेश करने के बाद 31.60 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है. हालांकि, अगर वह और पांच साल तक पॉलिसी में निवेश जारी रखें, तो 60 साल के निवेश के बाद 34.60 लाख रुपये मिलते हैं.