scorecardresearch

Interim Budget 2024 Key Announcements: 2 करोड़ घर, 3 नए रेल कॉरिडोर, 300 यूनिट बिजली फ्री... इस बार अंतरिम बजट में हुए ये बड़े ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार अंतरिम बजट में पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ नए घर बनाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सरकार ने आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने की भी घोषणा की.

Nirmala Sitharaman Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में नई सरकार के आने तक जरूरी सेवाओं पर फोकस किया जाता है. सरकार ने इस अंतरिम बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. अभी 7 लाख रुपए तक की आय पर टैक्स नहीं लगता है. हालांकि इस अंतरिम बजट में सरकार ने महिलाओं से लेकर मिडिल क्लास तक के लिए कई बड़े ऐलान भी किए हैं. चलिए उनके बारे में बताते हैं.

2 करोड़ नए घर बनाने का ऐलान-
इस अंतरिम बजट में अगले 5 साल में दो करोड़ नए घर बनाने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने का काम चल रहा है और हम हम 3 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य के करीब हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि परिवारों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. इसलिए घरों की जरूरतें भी बढ़ रही हैं. ऐसे में अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे.

3 नए रेल कॉरिडोर-
वित्त मंत्री ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन में सुधार किया जाएगा. निर्मला सीतारमण ने तीन नए रेल कॉरिडोर शुरू करने का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा. माल-भाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा. सरकार ने 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदलने का भी ऐलान किया है.

लखपति दीदी बनीं एक करोड़ महिलाएं
निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी योजना को बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसे 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का फैसला किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना से महिलाओं के जीवन में बदलाव और आत्मनिर्भरता आई है. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है.

हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री-
बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी. मुफ्त बिजली का फायदा उन एक करोड़ परिवार को मिल सकेगा, जिन्होंने सरकारी की नई योजना के तहत घर पर सोलर ऊर्जा का पैनल लगाया है. आपको बता दें कि भारत बिजली में आत्मनिर्भर बनने के लिए सोलर एनर्जी पर फोकस कर रहा है. इसी दिशा में सरकार ने बजट में बड़ा ऐलान किया है.

आयुष्मान के दायरे में आशा और आंगनवाड़ी वर्कर-
निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाने का ऐलान किया. इस योजना के तहत हर साल परिवार को 5 लाख रुपए का 'कवरेज' मिलता है. इसके अलावा सरकार ने देश में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का भी ऐलान किया. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण अभियान चलाने की बात कही. इसके तहत 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: