scorecardresearch

LIC की इस योजना में लगाएं पैसा… 10 साल तक हर महीने मिलेगी 7.4% की दर से पेंशन, 31 मार्च है आखिरी तारीख 

दूसरी योजनाओं से तुलना करें, दूसरे बैंकों की एफडी से ये वाली बेहतर है. इसका कारण है कि अधिकतर जाने माने  बैंक 1 से 10 साल की अवधि की एफडी योजनाओं पर करीब 6.5 फीसदी की दर से ब्याज देते हैं, जबकि एलआईसी 7.40% से ब्याज दे रह है. वहीं इस योजना के तहत सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक पेंशन चुनने का ऑप्शन भी आपको दिया जायेगा.

LIC LIC
हाइलाइट्स
  • दूसरी योजनाओं से है बेहतर

  • अगले वित्त वर्ष में बदल सकती है ब्याज दर 

अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए हम ऐसी किसी  स्कीम में इन्वेस्ट करने का सोचते हैं जिससे हमें ज्यादा फायदा हो. ऐसे में हमारे पास कई ऑप्शन हैं, लेकिन सबसे बेहतर विकल्प इस वक़्त जीवन बीमा निगम (LIC) की  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) है. अगर आप भी अब किसी योजना में पैसे लगाने का मन बना रहे हैं और चाहते हैं कि आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो तो इसमें 31 मार्च से पहले इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसके तहत आपको 10 साल तक सालाना 7.4 फीसदी की दर से हर महीने एक निश्चित रकम मिलेगी.

अगले वित्त वर्ष में बदल सकती है ब्याज दर 

बता दें, एलआईसी की ये योजना अगले साल 31 मार्च 2023 तक जारी रहेगी, हालांकि, अगले वित्त वर्ष में इसकी ब्याज दर बदल भी सकती है. एलआईसी के मुताबिक,  वित्त वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत 10 साल के लिए मासिक पेंशन की दर 7.40 फीसदी तय की गई है. आपको बता दें, अगर आप इस वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले इसे खरीदते हैं या इस योजना में इन्वेस्ट करते  हैं तो इसी दर पर पॉलिसी अवधि यानी 10 साल तक आपको ये पेंशन मिलती रहेगी. 

दूसरी योजनाओं से कैसे है बेहतर?

दूसरी योजनाओं से तुलना करें, दूसरे बैंकों की एफडी से ये वाली बेहतर है. इसका कारण है कि अधिकतर जाने माने  बैंक 1 से 10 साल की अवधि की एफडी योजनाओं पर करीब 6.5 फीसदी की दर से ब्याज देते हैं, जबकि एलआईसी 7.40% से ब्याज दे रह है.

इसके अलावा, इस योजना के तहत सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक पेंशन चुनने का ऑप्शन भी आपको दिया जायेगा. साथ ही, इसी के आधार पर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की ब्याज दर 7.4 से 7.6 फीसदी सालाना भी हो सकती है.

कितने रुपये तक हो सकता है इन्वेस्ट?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक वन-टाइम लम्पसम इन्वेस्टमेंट है, जिसमें एक साथ 10 साल के लिए राशि जमा की जाती है. साथ ही ग्राहक को अपनी रेगुलर इनकम के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना का ऑप्शन दिया जाता है.  

इसमें लाभार्थी अधिकतम 15 लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकता है. अगर कोई 15 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे हर महीने 9250 रुपये की पेंशन मिलती है. वहीं, अगर पति और पत्नी दोनों 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं तो 15-15 लाख रुपये की दो पॉलिसी खरीद सकते हैं. इससे उन्हें 10 साल तक हर महीने 18500 रुपये की पेंशन मिल सकेगी. बता दें, पॉलिसी खरीदने की न्यूनतम उम्र 60 साल है.