scorecardresearch

घूमने फिरने के शौकीन हैं तो जरूर कराएं बीमा, जानिए फायदे

डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने के कई फायदे होते हैं. इस पॉलिसी से एक्सीडेंट होने पर कवर तो मिलता ही है साथ ही कई तरह के नुकसान की भारपाई भी इस पॉलिसी के तहत हो जाती है.

travel insurance travel insurance
हाइलाइट्स
  • बाकी इंश्योरेंस की तरह ट्रैवल इंश्योरेंस काफी जरूरी होता है

  • यह इंश्योरेंस सिर्फ विदेश यात्रा के लिए ही नहीं, बल्कि घरेलू सफर के लिए भी मिलता है

घूमने-फिरने का शौकीन हर कोई होता है. कई लोग घूमने के लिए दूसरे देशों में जाते हैं. बता दें कि विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी है. लेकिन देश की अलग-अलग जगहों पर भी घूमने जाने वाले लोगों के लिए इस तरह का इंश्योरेंस जरूरी होता है. जिसे डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस  कहते हैं. आईये इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. 

डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने के फायदे

जानकारी की कमी की वजह से ज्यादातर लोग डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन नहीं चुनते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में लोग ये सोचते हैं कि  ट्रैवल इंश्योरेंस कराने पर केवल एक्सीडेंट होने पर नुकसान भरपाई मिलती है. लेकिन, ऐसा नहीं यह आपको मेडिकल इमरजेंसी  में, सामान चोरी या गुम हो जाने पर  भी मदद करता है.

डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस की खास बातें

  • . डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस लेने पर आपको ट्रैवल के दौरान एक्सीडेंट होने पर कवर मिलता है.
  • साथ ही मेडिकल इमरजेंसी पड़ने पर, ट्रैवल के दौरान हुई परेशानी पर, फ्लाइट लेट होने पर, टिकट कैंसिल होने पर होने वाले  नुकसान पर आपको इंश्योरेंस कवर मिलता है.इसके साथ ही मेडिकल  इमरजेंसी पड़ने पर आपको एंबुलेंस की सहूलियत भी मिलती है.
  • अगर कोई व्यक्ति यात्रा के दौरान अचानक से बीमार हो जाता है  तब आपको हेल्थ कवर मिलता है. किसी व्यक्ति के बीमार होने पर उसके अस्पताल का पूरा खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाती है.
  •  अगर कोई व्यक्ति का यात्रा के दौरान सामान छूट जाता है या चोरी हो जाता है तो इस नुकसान की भरपाई भी इंश्योरेंस कंपनी से मिल जाती  है.
  •  अगर आप यात्रा से पहले या अहम मौके पर टिकट कैंसिलेशन करवाते हैं तो  आपको रिफंड के सारे पैसे मिल जाएंगे.
  • अगर आपका पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड वगैरह  कोई भी चीज गुम हो गई है तो भी  आपको नुकसान भरपाई इंश्योरेंस कंपनी कवर देगी.

इस तरह करा सकते हैं डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस

डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने के लिए आप प्यूचर जेनेराली की शुभ यात्रा पॉलिसी, बजाज एलियांज की  भारत भ्रमण पॉलिसी, टाटा एआईजी डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.