scorecardresearch

IRDA का नया प्रस्ताव...अब लंबी अवधि के लिए ले सकेंगे वाहन बीमा, क्या होंगे इसके फायदे, नुकसान? जानिए

आप जल्द ही लंबी समय के लिए मोटर बीमा पॉलिसी खरीद सकेंगे क्योंकि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी सामान्य बीमाकर्ताओं को पॉलिसीधारकों को व्यापक विकल्प देने के लिए लंबी अवधि की मोटर बीमा पॉलिसियों की पेशकश करने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है.

Car Insurance Car Insurance

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने ग्राहकों को व्यापक विकल्प और सुविधा प्रदान करने के लिए कारों, दोपहिया वाहनों, विला और आवासीय परिसरों के लिए लंबी अवधि का प्रस्ताव दिया है. नियामक ने निजी कारों के संबंध में 3 साल और दोपहिया वाहनों के संबंध में 5 साल - थर्ड पार्टी (TP) देयता कवर के साथ को-टर्मिनस का प्रस्ताव दिया है.

क्या है सीमा?
एक व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी में दो भाग होते हैं - स्वयं की क्षति और तृतीय-पक्ष बीमा. खुद के नुकसान वाला हिस्सा कार को दुर्घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान से कवर करता है जबकि थर्ड पार्टी बीमा किसी तीसरे पक्ष को हुए नुकसान से कवर करता है. नियामक ने सामान्य बीमा कंपनियों को निजी कारों के लिए तीन साल और दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल के लिए मोटर बीमा की पेशकश करने की अनुमति दी है. IRDAI ने दो साल पहले ऐसा प्रस्ताव दिया था, लेकिन एकरूपता की कमी, ग्राहक भ्रम और असंतोष सहित चुनौतियों का मुकाबला करने की वजह से 1 अगस्त, 2020 से दीर्घकालिक पैकेज नीति को दूर करने का फैसला किया.

कितना होगा प्रीमियम?
हालांकि ग्राहकों के पास यह विकल्प होगा कि वो कितने साल के लिए बीमा लेना चाहते हैं. उसी के अनुसार प्रीमियम तय होगा. हालांकि प्रस्ताव के अनुसार कंपनियां पूरी अवधि के लिए भी प्रीमियम ले सकेंगी लेकिन प्रत्येक वर्ष के लिए प्रीमियम गणना अलग होगी. इसी अनुसार क्लेम तय होगा. बाकि की राशि को अग्रिम प्रीमियम भुगतान माना जाएगा.

नए IRDAI मसौदे के अनुसार, बीमित घोषित मूल्य (IDV) या बीमा राशि, पॉलिसी धारक द्वारा सहमत, प्रीमियम और ऐड-ऑन का उल्लेख पॉलिसी अनुसूची में किया जाना चाहिए. आईडीवी पर डेपरिएशन रेट पॉलिसी अवधि के दौरान प्रति वर्ष 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए और "पॉलिसी कवरेज की पूरी अवधि के लिए प्रीमियम बीमा की बिक्री के समय एकत्र किया जाना चाहिए."

फायदे और नुकसान
- लंबी अवधि के उत्पाद खरीदने का मतलब है कि किसी को हर साल पॉलिसी को रिन्यू कराने की जरूरत नहीं है. वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि यह ग्राहक को मौजूदा लागत पर 3-5 साल के लिए उत्पाद में बंद कर देता है. इसके विपरीत सामान्य बीमा उत्पाद मूल्य वृद्धि की संभावना वाले वार्षिक अनुबंध हैं.

- प्लान अहेड वेल्थ एडवाइजर्स के संस्थापक विशाल धवन ने कहा,“अग्रिम भुगतान करके, बीमा उत्पादों की बढ़ती लागत से बचाव किया जा सकता है. इसके अलावा लंबी अवधि के उत्पादों के लिए बीमाकर्ताओं से छूट की मांग भी की जा सकती है.

- इसका नुकसान ये है कि यह एक वाहन के मालिक होने की अग्रिम लागत में वृद्धि है. एक विशेषज्ञ ने कहा कि नए वाहनों के लिए अब भी 3 साल और 5 साल का थर्ड पार्टी बीमा अनिवार्य है. ऐसा प्रतीत होता है कि IRDAI के इस कदम का उद्देश्य बहु-वर्षीय OD को भी वास्तविकता बनाना है.

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक बार में पांच साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करने से ग्राहक किसी भी कटौती से चूक जाएगा जो बाजार के कारकों जैसे कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण हो सकता है. एक व्यक्ति जो एक या दो साल के बाद वाहन बेचता है, उसे उन वर्षों के लिए भुगतान की गई प्रीमियम राशि की वसूली करना मुश्किल होगा, जिसमें वह मालिक नहीं रहेगा.आवासीय संपत्तियों के लिए, लंबी अवधि के उत्पाद एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं क्योंकि ये संपत्तियां अक्सर लोन पर खरीदी जाती हैं और छूट का स्पष्ट लाभ होता है.