scorecardresearch

TCS Q2 Results: सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी बनी TCS, मुनाफा बढ़कर पहुंचा 10,431 करोड़ रुपये

टाटा ग्रुप की IT कंपनी TCS ने दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. जुलाई-सितंबर तिमाही में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 8.4 फीसदी बढ़कर 10,431 करोड़ रुपये हो गया है.

TCS/TWITTER TCS/TWITTER
हाइलाइट्स
  • जुलाई-सितंबर तिमाही में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 8.4 फीसदी बढ़ा

  • सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी बनी TCS

आईटी (IT) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों का एलान कर दिया है. जुलाई-सितंबर तिमाही में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 8.4 फीसदी बढ़कर 10,431 करोड़ रुपये हो गया है. वहीं, टीसीएस की आमदनी दूसरी तिमाही में 18 प्रतिशत के उछाल के साथ 54,309 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देने का भी फैसला किया है. कंपनी के बोर्ड ने ₹8 प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम डिविडेंड की सिफारिश की है.

 

सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी
TCS ने सितंबर तिमाही में 9,840 कर्मचारियों को नौकरी दी. इस मामले में वह नौकरी देने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. इसके साथ TCS के कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 6.16 लाख हो गई है. तिमाही नतीजों के बीच टीसीएस का शेयर BSE में 1.84 प्रतिशत बढ़कर 3,121.20 रुपये पर बंद हुआ.

कंपनी के सीईओ के जताई खुशी

टीसीएस के सीईओ और एमडी राजेश गोपीनाथन ने कहा, हमारे पास प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए प्रासंगिक ज्ञान, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता है. हमने अपने सभी उद्योग वर्टिकल और हमारे सभी प्रमुख बाजारों में मजबूत एवं लाभदायक वृद्धि दर्ज की है. हमारी ग्रोथ के लिए काफी मजबूत डिमांड है. ऑर्डरबुक भी काफी अच्छी बनी हुई है. हमें खुशी है कि हमारी सुविधाएं एक बार फिर से चर्चा में है.

परिचालन मार्जिन रहा कम

रीटेल और CPG में (22.9%), #Communications और मीडिया (+18.7%), और #Technology & Services (+15.9%) ने ग्रोथ दर्ज किया गया. नॉर्थ अमेरिका में कॉन्स्टेंट करेंसी ग्रोथ सबसे ज्यादा 17.6 फीसदी, जबकि UK में 14.8 फीसदी और यूरोप में 14.1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. टीसीएस का परिचालन मार्जिन 1.24 प्रतिशत कम होकर 24 प्रतिशत रहा.

IT कंपनी विप्रो (Wipro) और एचसीएल टेक सितंबर तिमाही के नतीजे 12 अक्टूबर को जारी करेंगे और इंफोसिस 13 अक्टूबर को नतीजे जारी करेगी.