scorecardresearch

Income Tax Return: इनकम टैक्स भरने से पहले फॉर्म 26AS में गलतियां कैसे करें ठीक, जानिए

इनकम टैक्स रिटर्न 2022-23 भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले फॉर्म 26AS की अच्छे से जांच कर लेनी चाहिए. वहीं 26एएस फॉर्म में कोई गलती है तो उसे भी ITR से पहले ठीक करवा लेना चाहिए. ITR से पहले फॉर्म 26AS की त्रुटियां कैसे ठीक कर सकते है.

ITR Filing ITR Filing
हाइलाइट्स
  • 26AS में गलती होने पर अपने कटौतीकर्ता को करें सूचित करें

  • एडवांस टैक्स या सेल्फ असेसमेंट टैक्स न दिखने पर असेसिंग ऑफिसर को करें सूचित

इनकम टैक्स रिटर्न 2022-23 भरने की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है. इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. टैक्स एक्सपर्ट के अनुसार इनकम टैक्स रिटर्न लास्ट डेट से पहले भर देना चाहिए. ऐसा करने पर करदाता 5,000 रुपये तक का विलंब शुल्क देने से बच जाएंगे. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के दौरान 26एएस फार्म भरना जरूरी होता है. वहीं इसमें सही जानकारी भी देना भी जरूरी होता है. जिसके बारे में हम यहां बता रहे हैं. 

ITR भरने से पहले अच्छे जांच लें 26AS फॉर्म
इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले 26AS फॉर्म भरना जरूरी होता है. जिसमें टैक्सपेयर अपने ITR से संबंधित सारी जानकारी देते हैं. इसके साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले 26AS फॉर्म को अच्छी तरह से एक बार जांच लेना चाहिए. वहीं 26AS फॉर्म में दिए गए सभी अपने डॉक्यूमेंट की भी जांच कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से ITR के दौरान आपकी कोई गलत जानकारी नहीं जाएगी. वेतन आय के मामले में नियोक्ता या एफडी ब्याज के लिए बैंक या कोई अन्य भुगतानकर्ता हो सकता है. भुगतानकर्ता इन विवरणों को सत्यापित करें और एक संशोधित टैक्स रिटर्न दाखिल करें. इसके साथ ही जिन्होंने टीडीएस विवरण में अद्यतन के लिए अनुरोध और यदि अभी तक दायर नहीं किया गया है, तो जल्द से जल्द टीडीएस विवरण दाखिल कर सकते हैं. 

26AS में एडवांस टैक्स या सेल्फ असेसमेंट टैक्स न दिखने पर ये करें
कभी-कभी ऐसा होता है कि आपने एडवांस टैक्स या सेल्फ असेसमेंट टैक्स का भुगतान किया है, लेकिन वह 26AS में यह नहीं शो हो रहा है. यह कई कारणों से हो सकता है जैसे PAN या AY को गलत तरीके से दर्ज किया गया हो. या फिर कभी-कभी बैंक की तरफ से भी सही जानकारी नहीं दी गई हो. इसे ठीक कराने के लिए आप चालान में परिवर्तन के अनुरोध के साथ असेसिंग ऑफिसर को लिख सकते है. साथ ही इसे ठीक कराने के लिए टीआईएन वेबसाइट पर प्रदान की गई चालान स्थिति पूछताछ सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते है. 

26AS में टैक्स रिटर्न एंट्री न दिखें तो ये करें
इसके साथ ही कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि करों से संबंधित एंट्री 26AS में नहीं दिखाई देती है. आगर ऐसा अपके साथ भी होता है तो आपको तुरंत अपने कटौतीकर्ता को इसकी सूचना देनी चाहिए. जिससे आपको यह फायदा होगा कि टैक्स रिटर्न भरने से पहले आपकी गलती में सुधार हो जाएगा.