scorecardresearch

Shashi Soni Success Story: 10 हजार रुपए से शुरू किया था पहला बिजनेस, आज हजारों करोड़ की कंपनी IZMO Limited की मालकिन हैं शशि सोनी

IZMO Limited Success Story: हाउसवाइफ शशि सोनी ने साल 1971 में पहली बार बिजनेस में कदम रखा. उन्होंने 10 हजार रुपए निवेश करके दीप ट्रांसपोर्ट की शुरुआत की. उन्होंने 5 साल तक इस कारोबार का संचालन किया. उसके बाद उन्होंने फिल्म उद्योग में कदम रखा और दीप मंदिर सिनेमा की स्थापना की. धीरे-धीरे उनका कारोबार बढ़ता गया और बाद में उन्होंने तकनीकी क्षेत्र में कदम रखा. आज वो 4100 करोड़ रुपए के कारोबार की मालकिन हैं.

IZMO Limited Founder Shashi Soni (Photo/shashisoni.com) IZMO Limited Founder Shashi Soni (Photo/shashisoni.com)

अगर संघर्ष करने की क्षमता और काम को लकर जुनून हो तो सफलता जरूर मिलती है. एक हाउसवाइफ ने 10 हजार रुपए से बिजनेस की शुरुआत की. इस दौरान कई बार चुनौतियों का सामना करना पड़ा. लेकिन महिला ने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे आगे बढ़ती गईं. आज वो करोड़ों की मालकिन हैं. बात शशि सोनी (Shashi Soni) की हो रही है, जो इज्मो लिमिटेड (IZMO Limited) की मालकिन हैं.

साल 1971 में की थी कारोबार की शुरुआत-
शशि सोनी ने पहली बार साल 1971 में बिजनेस की शुरुआत की थी. उस दौरान उन्होंने 10 हजार रुपए का निवेश किया था. शशि सोनी ने दीप ट्रांसपोर्ट की शुरुआत की थी. इस कारोबार को उन्होंने साल 1975 तक चलाया. इसके बाद उन्होंने साल 1975 में फिल्म उद्योग में कदम रखा. उन्होंने मुंबई के मुलुंड इलाके में दीप मंदिर सिनेमा की शुरुआत की. यह सिनेमा साल 1980 तक चलता रहा. इस दौरान शशि सोनी को बहुत संघर्ष करना पड़ा. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

फिल्म उद्योग में चुनौतियां आने के बाद उन्होंने मैसूर में ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की. इस उद्योग से उनको अच्छी-खासी कमाई होने लगी. इसमें फील्ड में सफलता मिलने के बाद उन्होंने तकनीकी क्षेत्र की तरफ कदम बढ़ाया.

सम्बंधित ख़बरें

सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत-
शशि सोनी ने साल 2005 में तकनीकी क्षेत्र में कदम रखा. उन्होंने इज्मो लिमिटेड (IZMO Limited) नाम से सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की. ये कंपनी ग्लोबल लेबल पर हाई-टेक ऑटोमोटिव और ई-रिटेलिंग सर्विस देती है. इस कंपनी का कारोबार अमेरिका, यूरोप और एशिया फैला हुआ है. कंपनी बीएसई और एनएसआई पर भी लिस्टेड है. शशि सोनी कंपनी की चेयरपर्सन हैं. इ्जमो लिमिटेड की कई सब्सिडियरी कंपनियां हैं. शशि सोनी आज 4100 करोड़ रुपए के कारोबार की मालकिन हैं.

लोगों की मदद करती हैं शशि सोनी-
शशि सोनी सामाजिक कामों में भी एक्टिव रहती हैं. वह दीप जनसेवा समिति की सदस्य हैं. इस संस्था के जरिए महिलाओं की शिक्षा, पेंशन योजनाओं और दिव्यांग लोगों के लिए धन जुटाया जाता है. ये संस्था नौकरियां भी उपलब्ध कराने में मदद करती है. शशि सोनी को कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया है. साल 1990 में उनको वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया.  उनको पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें: