scorecardresearch

Jharkhand woman left govt. job for gardening: गार्डनिंग के पैशन के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी, YouTube चैनल शुरू कर पाई सफलता, अब कमाती हैं लाखों

Prakriti's Garden: झारखंड में बोकारो की रहने वाली रेशमा रंजन अपने घर में गार्डनिंग करती हैं और अपना गार्डनिंग चैनल और ऑनलाइन बिजनेस चला रही हैं.

Reshma Ranjan (Photo: Instagram/@prakritisgarden) Reshma Ranjan (Photo: Instagram/@prakritisgarden)
हाइलाइट्स
  • जानी-मानी गार्डनिंग एक्सपर्ट हैं रेशमा

  • 10 लाख से ज्यादा हैं सब्सक्राइबर

अक्सर लोग सरकारी नौकरी पाने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं और प्राइवेट नौकरी पर हमेशा सरकारी नौकरी को तवज्जो दी जाती है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी महिला के बारे में जिन्होंने सरकारी नौकरी को छोड़ अपनी खुद की राह चुनी. यह कहानी है झारखंड में बोकारो की रहने वाली रेशमा रंजन की, जिन्होंने अपने बागवानी के जुनून के लिए अच्छी-खासी सरकारी नौकरी छोड़ दी. 

अब, वह एक जानी-मानी गार्डनिंग एक्सपर्ट हैं, जो YouTube और सोशल मीडिया के जरिए पौधों और बागवानी के बारे में आपने ज्ञान को शेयर करती हैं. उनका यूट्यूब चैनल इतना हिट हुआ कि आज उन्होंने अपना खुद का गार्डनिंग बिजनेस शुरू कर दिया है. अपने चैनल और ई-कॉमर्स की वेबसाइट चलाकर आज वह लाखों रुपये कमा रही हैं. 

कैसे शुरू हुई कहानी:
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेशमा ने प्लांट ब्रीडिंग जेनेटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से स्नातक की डिग्री भी पूरी की है. अपनी खुद की पढ़ाई पूरी करने के बाद रेशमा रंजन को सरकारी नौकरी मिली लेकिन वह संतुष्ट नहीं थीं. उन्हें लगा वह और भी बहुत कुछ करना चाहती हैं. उनका सच्चा प्यार था बागवानी और इसलिए उन्होंने बागवानी पर ध्यान दिया. उन्होंने टेरेस और किचन गार्डनिंग को अपनी दुनिया बनाया. 

रेशमा ने पहली बार 2016 में "नेचर इन पॉट" नाम से एक YouTube चैनल लॉन्च किया, जहां वह टेरारियम और पौधों को कैसे मैनेज करें- इस संबंध में वीडियोज पोस्ट करती थीं. वीडियोज पर आने वाले कमेंट्स से उन्हें पता चला कि ज्यादातर लोग अपने पेड़-पौधों को स्वस्थ रखना चाहते हैं.  यहां उन्होंने एक अलग चैनल बनाने का मन बना लिया, जिससे लोगों की मदद की जा सके. उन्होंने Prakriti's Garden नाम से यूट्यूब चैनल शुरू किया. 

10 लाख से ज्यादा हैं सब्सक्राइबर:
कहते हैं न, "जहां चाह, वहां राह." रेशमा के साथ भी ऐसा ही हुआ जब उनके गुलाब के फूल लगाने का एक वीडियो वायरल हुआ. इसके बाद उनके चैनल को पब्लिसिटी मिली और तब से, उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा और Youtube पर उनके 1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और सोशल मीडिया चैनलों पर हजारों फॉलोअर्स हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह लोगों के जीवन में बदलाव ला रही हैं और उन्हें हरियाली से जोड़ रही हैं. 

रेशमा को गार्डनिंग का शौक और सीख, दोनों ही अपने नाना से मिले हैं. और उन्होंने प्रकृति के प्रति इस प्यार को हमेशा फैलाने की ही कोशिश की है. वह चाहती हैं कि लोग अपने घरों में थोड़े ही सही लेकिन पेड़-पौधे जरूर लगाएं. अगर आप उनके वीडियो देखेंगे, तो आप पाएंगे कि वह बहुत सिंपल चीजें सिखाती हैं जैसे खाद के लिए घरेलू कचरे का उपयोग कैसे करें. वह कई साधारण लेकिन काम की तरकीबें और हैक्स साझा करती हैं जो लोगों को उनके बगीचों में विभिन्न प्रकार के फूल और पौधे उगाने में मदद करते हैं. 

बोकारो में रेशमा के अपने घर में 2000 से अधिक गमलों में पौधे हैं, और वह पूरे दिल से उनकी देखभाल करती हैं. इसके साथ ही अपने चैनल के जरिए वह लोगों को हरियाली के रस्ते पर चलने का हौसला भी देती हैं.