scorecardresearch

Silicon Valley Bank को खरीदने वाले First Citizens Bank के बारे में जानिए

First Citizens-SVB Deal: सिलिकॉन वैली बैंक के कस्टमर्स के लिए गुड न्यूज है. First Citizens Bank ने इस डूब चुके बैंक को खरीद लिया है. अब सिलिकॉन वैली बैंक की सभी शाखाएं फर्स्ट सिटिजन्स बैंक की ब्रांच के रूप में काम करेंगी. साल 2022 मे फर्स्ट सिटिजन्स बैंक अमेरिका का 30वां सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक था.

फर्स्ट सिटिजन्स बैंक ने सिलिकॉन वैली बैंक को खरीद लिया (Photo/Twitter) फर्स्ट सिटिजन्स बैंक ने सिलिकॉन वैली बैंक को खरीद लिया (Photo/Twitter)

अमेरिका के बर्बाद हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक को फर्स्ट सिटिजन बैंक ने खरीद लिया है. बैंक को आर्थिक संकट से निकालने के लिए फर्स्ट सिटीजन बैंकशेयर इंक ने इसे फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन से खरीदा है. FDIC के एक बयान के मुताबिक फर्स्ट सिटिजन बैंक और ट्रस्ट ने सिलिकॉन वैली बैंक के सभी डिपॉजिट्स और लोन को खरीदने के लिए सहमति दे दी है. इसके बाद सिलिकॉन वैली बैंक फर्स्ट सिटिजन बैंक का हो गया.

बिक गया सिलिकॉन वैली बैंक-
10 मार्च तक सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक की कुल एसेट्स 167 अरब डॉलर था. जबकि कुल डिपॉजिट 119 अरब डॉलर था. इस ट्रांजेक्शन में सिलिकॉन वैली बैंक के 72 अरब डॉलर के एसेट्स खरीदे गए. इसको 16.5 अरब डॉलर के डिस्काउंट प्राइस पर खरीदा गया. फर्स्ट सिटिजन्स बैंक की इस डील के मुताबिक 27 मार्च 2023 से सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक की 17 पूर्व शाखाएं फर्स्ट सिटिजन्स बैंक की ब्रांच के तौर पर काम करेंगी. फर्स्ट सिटिजन्स बैंक आगे आने वाले समय में पूर्ण सेवा बैंकिंग की अनुमति ग्राहकों को प्रदान करेगा.

फर्स्ट सिटिजन्स बैंक को जानिए-
फर्स्ट सिटिजन्स बैंक होल्डिंग कंपनी है और यह अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में मौजूद है. फेडरल रिजर्व डेटा के मुताबिक साल 2022 तक एसेट्स के मुताबिक फर्स्ट सिटिजन्स अमेरिका का 30वां सबसे बड़ा बैंक है. चलिए आपको सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने वाले First Citizens के बारे में बताते हैं.

  • First Citizens BancShares होल्डिंग कंपनी है और यह अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में मौजूद है.
  • First Citizens BancShares की मेन सब्सिडियरी फर्स्ट सिटिजन्स बैंक है.
  • साल 2022 में यह अमेरिका का 30वां सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक था.
  • फर्स्ट सिटिजन्स बैंक की अमेरिका के 22 राज्यों में 500 से ज्यादा ब्रांच हैं.
  • फ्रैंक होल्डिंग जूनियर फर्स्ट सिटिजन बैंक शेयर और इसकी सहायक कंपनी फर्स्ट सिटिजन्स बैंक एंड ट्रस्ट कंपनी के चेयरमैन और सीईओ  हैं.
  • फर्स्ट सिटिजन्स के पास 109 अरब डॉलर की संपत्ति और 89.4 अरब डॉलर की डिपॉजिट है.
  • फर्स्ट सिटिजन्स बैंक अमेरिका में डूब चुके बैंकों का सबसे बड़ा खरीदार है. इस बैंक ने साल 1971 से अब तक 35 बैंकों का अधिग्रहण कर चुका है.
  • फर्स्ट सिटिजन्स ने 2022 में भी एक बैंक का अधिग्रहण किया था. फर्स्ट सिटिजन्स बैंक ने 2 अरब डॉलर में CIT Group का अधिग्रहण किया था.

ये भी पढ़े: