scorecardresearch

बिटकॉइन ने पूरे किए 13 साल, 1000 रुपये को बनाया 76.4 करोड़

एक क्रिप्टो परियोजना सलाहकार और निवेशक अजीत खुराना कहते हैं कि, "बिटकॉइन का निर्माण मानव सभ्यता में एक महत्वपूर्ण बिंदु है, और यह समाजों के लोकतंत्रीकरण को गति देगा." आज बिटकॉइन के 13 साल पूरे होने पर चलिए आपको बिटकॉइन के सफर के बारे बताते हैं.

13 साल का हुआ बिटकॉइन 13 साल का हुआ बिटकॉइन
हाइलाइट्स
  • 2009 में पहली बार हुआ था बिटकॉइन ट्रांसएक्शन

  • 2010 में प्रोग्रामर ने पिज्जा के बदले दिया बिटकॉइन

बिटकॉइन (BTC) दुनिया का पहला सार्वजनिक ब्लॉकचेन क्रिप्टो टोकन, आज 13 साल का हो गया. बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है, जिसे जनवरी 2009 में बनाया गया था और सतोशी नाकामोतो को इसका क्रिएटर माना जाता है. जनवरी 2009 में, हैल फिन्नी को ब्लॉक-70 की माइनिंग के लिए एक इनाम के रूप में 10 बिटकॉइन मिले थे. यह भी पहली बार था जब सतोशी नाकामोतो को बिटकॉइन नेटवर्क के संभावित निर्माता के रूप में जाना गया था. 
एक क्रिप्टो परियोजना सलाहकार और निवेशक अजीत खुराना कहते हैं कि, "बिटकॉइन का निर्माण मानव सभ्यता में एक महत्वपूर्ण बिंदु है, और यह समाजों के लोकतंत्रीकरण को गति देगा." आज बिटकॉइन के 13 साल पूरे होने पर चलिए आपको बिटकॉइन के सफर के बारे बताते हैं.

2009: जब हुआ पहला बिटकॉइन ट्रांसएक्शन
12 जनवरी 2009 की दोपहर में, अब दिवंगत कंप्यूटर प्रोग्रामर हैल फिन्नी को ब्लॉक -70 के खनन के लिए दुनिया का पहला बिटकॉइन माइनिंग रिवॉर्ड (10 बीटीसी) प्राप्त हुआ. वज़ीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी कहते हैं, "आज तक, बिटकॉइन का मार्केट कैप 872 बिलियन डॉलर से अधिक है और यह लोगों, वित्तीय संस्थानों और अन्य लोगों के बीच एक लोकप्रिय वैकल्पिक संपत्ति वर्ग के रूप में उभर रहा है."

2010: प्रोग्रामर ने पिज्जा के बदले दिया बिटकॉइन  
एक साल बाद 2010 में जब बिटकॉइन अभी भी नया था और केवल उत्साही और कंप्यूटर गीक्स के बीच प्रचीलित था. लेकिन एक प्रोग्रामर ने दो पापा जॉन के पिज्जा पाई के बदले 10,000 बिटकॉइन दिए थे. आज 10,000 बिटकॉइन की कीमत लगभग 613 मिलियन डॉलर होगी.

2011: कीमत पहली बार $1 को छू गई
Invest.com के ऐतिहासिक आंकड़ों के अनुसार, 9 फरवरी, 2011 को बिटकॉइन की कीमत $1 तक पहुंच गई थी. उस दिन ट्रेडिंग वॉल्यूम सिर्फ 49,630 था; जो की अब की तुलना में एक मामूली आंकड़ा था. इसके अलावा, यह वह समय था जब पूरा क्रिप्टो बाजार $ 10 मिलियन बाजार तक पहुंच गया था.

2012: जब छात्र ने बनाई बिटकॉइन-यूरो वेंडिंग मशीन 
वर्ज की एक आर्काइव पोस्ट के अनुसार, जर्मनी में एक छात्र ने 2012 में देश की पहली बिटकॉइन-यूरो-आधारित वेंडिंग मशीन बनाई. यह क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए एक महत्वपूर्ण .था, जिसे तब तक केवल एक कंप्यूटर नवीनता तकनीक के रूप में माना जाता था. इस साल बिटकॉइन की कीमत और मात्रा में अचानक और तेजी से उछाल आया. उस समय बिटकॉइन की कीमत और मात्रा क्रमशः दोगुनी होकर $9 और 20,000 हो गई.

2013: मार्केट कैप ने पहली बार $1 बिलियन को छुआ
वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2013 में बिटकॉइन की कुल आपूर्ति लगभग 11 मिलियन थी. अक्टूबर में, बिटकॉइन की कीमत जहां $196 थी, वहीं केवल दो महीनों में ये बढ़कर $1,153 तक बढ़ गई.

2014: जब शादी के लिए हुआ बिटकॉइन का इस्तेमाल
2014 ये वो समय था, जब लोगों के बीच बीटकॉइन जगह ले रहा था. 5 अगस्त 2014 को, फ्लोरिडा स्थित एक जोड़े ने बिटकॉइन ब्लॉकचैन-आधारित शादी की थी. Coindesk.com ने बताया कि डिज़नीलैंड में अपने समारोह की व्यवस्था करने के लिए उन्होंने 0.1 बीटीसी का इस्तेमाल किया था. 
11 दिसंबर, 2014 को, दुनिया के सबसे बड़े कंप्यूटर और संबंधित सेवा प्रदाता, माइक्रोसॉफ्ट ने बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार किया था और बिटपे नाम का एक क्रिप्टो भुगतान प्रोसेसर बनाया था. 

2015: NYSE, MIT, व्हाइट हाउस ने बिटकॉइन योजनाओं की घोषणा की
यह वो साल था जब सरकार और बड़ी-बड़ी संस्थाओं ने भी बिटकॉइन को लेकर योजनाओं की घोषणा करना शुरू कर दिया था. यहां तक की कई प्रख्यात विश्वविद्यालयों ने भी ये माना था की बिटकॉइन की भूमिका अर्थव्यवस्था में काफी महत्वपूर्ण है. 2015 में, एमआईटी की मीडिया लैब ने अपनी डिजिटल मुद्रा पहल भी शुरू की, जिसका नेतृत्व व्हाइट हाउस के पूर्व वरिष्ठ सलाहकार ब्रायन फोर्ड ने किया था. फोर्ड ने मीडियम नाम की बलॉग साइट पर एक विस्तृत पोस्ट में लैब के तीन प्राथमिक लक्ष्यों की घोषणा की थी.

2016: गेम-चेंजर साल
Coinmakretcap.com के मुताबिक, दिसंबर 2016 में बिटकॉइन की कीमत 433 डॉलर से 121 फीसदी बढ़कर 959 डॉलर पर पहुंच गई थी. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह वो समय था जब चीन की करेंसी काफी नीचे गिर चुकी थी, उस वक्त चीनी बाजारों में बिटकॉइन से व्यापार हो रहा था. 

2017: अर्न्स्ट एंड यंग (EY) ने बिटकॉइन स्वीकार करना शुरू किया
विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चार बड़ी अकाउंटिंग फर्मों में से एक, अर्न्स्ट एंड यंग (ईवाई) ने अपनी सेवाओं के लिए जनवरी 2017 से बिटकॉइन को स्वीकार करना शुरू कर दिया था. इस बीच, अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक जेपी मॉर्गन के सीईओ जेमी डिमन ने कहा कि बिटकॉइन एक "धोखाधड़ी" है. हालांकि बाद में उन्हें अपने शब्द वापस लेने पड़े. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2017 में बिटकॉइन की कीमत 20,000 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी.

2018: वॉरेन बफेट ने बिटकॉइन पर की टिप्पणी 
अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, बर्कशायर हैथवे के निवेशक और सीईओ, वॉरेन बफेट ने सीएनबीसी के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि बिटकॉइन और उसके जैसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी को "रैट पॉज़न स्कवायरड" जैसा बताया. उस समय तक, बिटकॉइन की कीमतें पहले ही $10,000 को पार कर चुकी थीं. बफेट ने साक्षात्कार में कहा कि बिटकॉइन में उनकी कोई छोटी या लंबी स्थिति नहीं है क्योंकि वह अभी तक इस तकनीक को नहीं समझते हैं. कुल मिलाकर इसको ऐसे समझा जा सकता है कि उस समय बिटकॉइन के अस्तित्व पर खतरा मड़रा रहा था. निवेशकों ने देखा कि उनकी संपत्ति में काफी गिरावट आई है, जिनमें से कई क्रिप्टो के भविष्य पर सवाल उठा रहे हैं. Coindesk की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 के दौरान इसके मूल्य में 70 प्रतिशत की गिरावट आई है.

2019: जब 40 प्रतिशत तक बढ़ी बिटकॉइन की किमत
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की घोषणा के ठीक बाद, बिटकॉइन की कीमतों में 40 प्रतिशत का उछाल आया. उन्होंने कहा कि वे अपनी वित्तीय प्रणाली में भविष्य के विकास के लिए ब्लॉकचेन तकनीक की खोज शुरू करेंगे. उस समय उन्होंने कहा था कि चीन को "ब्लॉकचेन द्वारा पेश किए गए अवसर को पकड़ कर रखना चाहिए".

2020: जब बिटकॉइन के पर मंडराया खतरा
12 मार्च 2020 को, बिटकॉइन की कीमत 50 प्रतिशत से अधिक गिरकर $4,000 तक पहुंच गई. दरअसल ये वो साल था जब कोरोना महामारी के कारण विश्व भर लॉकडाउन लगाया गया था. अचानक कीमतों में गिरावट और क्रिप्टो एक्सचेंजों में कोई सर्किट-ब्रेकर तंत्र नहीं होने के कारण, कई क्रिप्टो व्यापारियों ने अपने स्टॉप-लॉस तंत्र को अपनाया लिया, जिससे बिटकॉइन की कीमतों में और गिरावट आई. इस घटना को क्रिप्टो समुदाय में 'ब्लैक गुरुवार' के रूप में जाना जाता है. 

2021: जब बिटकॉइन में आया जबरदस्त उछाल
बीता हुआ साल 2021 बिटकॉइन के लिए काफी अच्छा रहा. इस साल 10 नवंबर को बिटकॉइन की कीमत $68,789.63 पर थी, जो कि अब तक सबसे ज्यादा है. इसका सबसे ज्यादा श्रेय जाता है सेलिब्रिटी को, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी की चर्चा की. टेस्ला के प्रमुख एलोन मस्क ने मार्च में ट्वीट किया था कि बिटकॉइन का इस्तेमाल करके कोई भी टेस्ला कार खरीद सकता है.  जिसके बाद 14 अप्रैल को, क्रिप्टो की कीमत $64,829.14 के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. लेकिन बाद में, 13 मई को, मस्क ने ट्वीट किया कि क्रिप्टोकरेंसी के खनन के आसपास पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण टेस्ला अपनी कारों के लिए बिटकॉइन में भुगतान स्वीकार नहीं करेगा. सीएनबीसी ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप बिटकॉइन में लगभग 50 प्रतिशत तक गिरावट आई.

उसके बाद 9 जून, 2021 को मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी निविदा बनाने वाला पहला देश बना. हालांकि अमेरिकी डॉलर अभी भी अल साल्वाडोर की प्राथमिक मुद्रा है, लेकिन सभी वित्तीय लेनदेन के लिए क्रिप्टोक्यूरैंक्स का भी उपयोग किया जा सकता है. अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने भी घोषणा की कि उनकी सरकार ज्वालामुखी के आधार पर एक समुद्र के किनारे "बिटकॉइन सिटी" का निर्माण करेगी. नवंबर 2021 में बिटकॉइन को अपना अपग्रेड मिला, जिसे लोकप्रिय रूप से टैपरोट के नाम से जाना जाता है. 

आज 4 जनवरी 2022 को जब यह किशोर हुआ तब बिटकॉइन का कारोबार दोपहर 3 बजे 46,546.80 डॉलर पर था, जो पिछले 24 घंटों में 1.1 प्रतिशत कम था.