scorecardresearch

Stock Market: 4 जून को भी खुला रहेगा शेयर बाजार, चुनाव नतीजों वाले दिन स्टॉक मार्केट का कैसा रहता है हाल, जानें पिछले 4 Election के Results के दिन कितना हुआ था उतार-चढ़ाव

Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों पर जहां देश की जनता की नजर लगी हुई है, वहीं दलाल स्ट्रीट की चाल भी लोकसभा चुनाव के परिणाम पर टिकी हुई है. हालांकि लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने से पहले Exit Poll ने शेयर बाजार में जोश भर दिया.

Stock Market Stock Market
हाइलाइट्स
  • शेयर बाजार में निवेश करने वालों की नजर लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है टिकी 

  • एग्जिट पोल ने शेयर बाजार में भर दिया है जोश

Share News: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के नतीजों का स्टॉक मार्केट पर भी असर होता है. जी हां, क्योंकि ये दोनों एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. कई बार मौजूदा सरकार के दोबारा सत्ता में नहीं आने के कारण जहां शेयर मार्केट ने ऐतिहासिक गिरावट का दौर देखा है तो वहीं, सरकार के रिपीट होने पर सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) ने लंबी-लंबी छलांग भी मारी है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव 2004, 2009, 2014 और 2019 में चुनावी नतीजों के दौरान बाजार का हाल कैसा रहा था?

दलाल स्ट्रीट की नजर लोकसभा चुनाव के नतीजों पर टिकी
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे इस बार 4 जून को आ रहे हैं. जहां देश की जनता की नजर इस रिजल्ट पर लगी हुई है, वहीं दलाल स्ट्रीट की चाल भी लोकसभा चुनाव के परिणाम पर टिकी हुई है. हालांकि लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने से पहले एग्जिट पोल (Exit Poll) ने शेयर बाजार में जोश भर दिया है. 

शेयर मार्केट में सोमवार को जबरदस्त उछाल देखने को मिला. प्री-ओपनिंग सेशन में बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी की दमदार शुरुआत हुई है. इस दौरान सेंसेक्स में 2622 अंक की तेजी के साथ 76583 पर पहुंच गया. जबकि निफ्टी में 807 अंक की बढ़ोतरी के साथ 23338 पर पहुंच गया. हालांकि बाद में बाजार अपने ऊपरी स्तरों से थोड़ा नीचे आया और सेंसेक्स 2,507 प्वाइंट के तेजी के साथ 76,468 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 23,263 के स्तर पर बंद हुआ.

सम्बंधित ख़बरें

लोकसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन कैसा रहा था बाजार का हाल
लोकसभा चुनाव 2004: इस साल हुए चुनाव के नतीजों वाले दिन स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिली थी. चूकि इस साल ऐसा माना जा रहा था कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में फिर से केंद्र में एनडीए की सरकार बनेगी. हालांकि ऐसा हुआ नहीं हुआ था. लोकसभा चुनाव के नतीजे शेयार बाजार की उम्मीदों के विपरीत आए थे. इसके चलते स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट देखी गई थी. रिजल्ट वाले दिन निफ्टी 12.24 फीसदी नीचे चला गया था. हालांकि इसके बाद अगले दिन इसमें तेजी देखने को मिली थी. शेयर बाजार 8.3 फीसदी उछला और अगले पांच दिनों में यह करीब 16 फीसदी ऊपर जा चुका था. 

लोकसभा चुनाव 2009: साल 2009 के चुनाव नतीजे जिस दिन आए थे, उस दिन निफ्टी ने 17.74 फीसदी की जबरदस्त उछाल भरी थी. हालांकि अगले दिन बाजार में हल्की गिरावट देखी गई थी. यह मामूली रूप से 0.11 फीसदी नीचे गया था. चुनाव नतीजों के पांच दिनों के बाद यह दो फीसदी नीचे था. 

लोकसभा चुनाव 2014: इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जीत मिली थी. एनडीए गठबंधन के तहत नरेंद्र मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे. चुनाव का नतीजा जिस दिन आया था निफ्टी ने 1.12 फीसदी की उछाल भरी थी. इसके अगले दिन इसमें 0.84 फीसदी की तेजी देखी गई थी. इतना ही नहीं अगले पांच दिनों में यह 2.28 फीसदी ऊपर जा चुका था. 

लोकसभा चुनाव 2019: इस चुनाव में भी एनडीए को जीत मिली थी. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर से केंद्र में सरकार बनी थी.चुनाव नतीजों वाले दिन निफ्टी 0.69 फीसदी नीचे चला गया था. हालांकि अगले दिन इसमें 1.6 फीसदी की तेजी देखी गई थी. इतना ही नहीं पांच दिन बाद इसमें 2.48 फीसदी की तेजी आ चुकी थी.

शेयर बाजार और बैंक रहेंगे खुले
लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान वोटिंग वाले स्थानों पर बैंकों में छुट्टी की गई थी. लेकिन 4 जून को चुनाव नतीजों के आने के दिन शेयर बाजार और बैंक खुले रहेंगे. क्या आप जानते हैं जून महीने में बीएसई और एनएसई में कारोबार कितने दिन बंद रहेगा. यदि नहीं तो हम आपको बता रहे हैं. आपको मालूम हो कि शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद होता है. इसके अलावा सार्वजनिक अवकाश के दिन भी शेयर बाजार की छुट्टी होती है.

शनिवार और रविवार को जहां इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होती, वहीं सार्वजनिक अवकाश वाले दिन कैपिटल मार्केट और एफएंडओ में भी काम बंद हो जाता है. इस बार जून में एक बार लगातार 3 दिनों के लिए शेयर बाजार बंद रहेगा. 15 व 16 जून को साप्ताहिक अवकाश और 17 जून को बकरीद के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा जून में केवल साप्ताहिक अवकाश की ही छुट्टिया हैं. 1 और 2 जून के अलावा 8, 9, 15, 16, 22 और 23 जून को शनिवार व रविवार है. साप्ताहिक अवकाश के तहत बाजार इस दिन बंद रहेगा.