scorecardresearch

LPG Cylinder Subsidy New Rule: रसोई गैस सिलेंडर पर आपको भी मिलेगी सब्सिडी, बस इस तरह करें अप्लाई

साल 2016 में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना को लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य एलपीजी जैसे स्वच्छ ईंधन खाना पकाने के लिए उपलब्ध कराना है.

LPG Cylinder LPG Cylinder
हाइलाइट्स
  • साल 2016 में किया गया था प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना को लॉन्च

  • आवेदक की आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी कीमत में कटौती की घोषणा की है. केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने सरकार के एक और महत्वपूर्ण फैसले के बारे में भी बताया जिससे देश के करोड़ों लोगों को फायदा होने वाला है. केंद्र सरकर ने लगातार बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड करोड़ों परिवारों को एलपीजी सब्सिडी देने की घोषणा की. इसका उद्देश्य गरीब परिवारों को एलपीजी सब्सिडी प्रदान करना है. 

कोविड-19 के कारण कर दिया गया था पीएम उज्ज्वला योजना को बंद 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मई को घोषणा करते हुए कहा था, “इस साल, हम 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर पर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे. ये सब्सिडी उज्ज्वला योजना के तहत दी जाएगी. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. इसका सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपये का राजस्व खर्च होगा." 

बता दें, कोविड-19 महामारी के दौरान 2020 में पीएम उज्ज्वला योजना को बंद कर दिया गया था.  

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

पीएमयूवाई वेबसाइट के अनुसार, मई 2016 में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (PMOPNG) ने 'प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना' (PMUY) को लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य एलपीजी जैसे स्वच्छ ईंधन खाना पकाने के लिए उपलब्ध कराना है. दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में और वंचित परिवार खाना पकाने के लिए जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले जैसी चीज़ों का उपयोग कर रहे थे.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य गरीब परिवारों को रियायती दरों पर स्वच्छ रसोई ईंधन या एलपीजी सिलेंडर मुहैया करवाना है. पीएमयूवाई की वेबसाइट के मुताबिक, 25 अप्रैल तक इस योजना के तहत करीब 9.17 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं.

कौन कर सकते हैं इसके लिए अप्लाई?

–सभी महिलाएं जो अनुसूचित जाति के परिवार, अनुसूचित जनजातियों के परिवार, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजातियों वाले लोग, वनवासी, सभी, SECC परिवार (AHL TIN), गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं. 

- आवेदक की आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए. 

-एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी पाने के लिए एक ही घर में कोई दूसरा एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए, एक घर में केवल एक ही कनेक्शन होना चाहिए. 

अगर आप एलपीजी सब्सिडी की स्थिति की ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिशियल पेज http://mylpg.in/ पर जाना होगा.