scorecardresearch

MP के नए CM Mohan Yadav की राज्य के सबसे अमीर नेताओं में होती है गिनती, कुल कितनी है संपत्ति और कितना है इनके ऊपर कर्ज, जानें ड‍िटेल

MP CM Mohan Yadav Networth: मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव की कुल नेटवर्थ 42 करोड़ रुपए है. मोहन यादव ने बिजनेस और एग्रीकल्चर से काफी पैसा बनाया है. 

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव व अन्य बीजेपी नेता मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव व अन्य बीजेपी नेता
हाइलाइट्स
  • 2013 में नए सीएम के पास कुल संपत्ति 16 करोड़ रुपए थी, अभी है 42 करोड़ 

  • मोहन यादव से ज्यादा उनकी पत्नी के पास है कैश 

भाजपा ने डॉक्टर मोहन यादव को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना है. उज्जैन जिले से तीन बार के विधायक 58 वर्षीय मोहन यादव गिनती राज्य के सबसे अमीर नेताओं में होती है. आइए जानते हैं उनके पास कुल कितनी संपत्ति है. 

बोले सीएम- मैं पार्टी का एक छोटा कार्यकर्ता हूं
मोहन यादव ने सीएम चुने के बाद कहा क‍ि मैं पार्टी का एक छोटा कार्यकर्ता हूं. मैं आपसभी को, राज्य नेतृत्व और केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं. आपके प्यार और समर्थन से मैं अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की कोशिश करूंगा. वहीं मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाए जाने पर उनके बेटे ने कहा, मैं बहुत खुश हूं. 

सीएम की पत्‍नी ने कहा क‍ि भगवान महाकाल का आशीर्वाद है, पार्टी का आशीर्वाद है. वह 1994 से भाजपा के साथ काम कर रहे हैं. वह जब भी उज्जैन आते थे, वह महाकाल की पूजा करने जरूर जाते थे. विधानसभा चुनाव 2023 में मोहन यादव ने उज्जैन दक्षिण सीट से भाजपा के टिकट पर 95,699 वोट हासिल करते हुए अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव को 12,941 वोटों से हराया था.

बिजनेस और एग्रीकल्चर से बनाया है अच्छा पैसा
मोहन यादव की संपत्ति की बात करें, तो उनकी कुल नेटवर्थ 42 करोड़ रुपए है. मोहन यादव ने बिजनेस और एग्रीकल्चर से अच्छा पैसा बनाया है. मोहन यादव के पास 32.1 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है. वहीं, 9.9 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है. 

इस तरह बढ़ी संपत्ति
मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव की गिनती राज्य के अमीर नेताओं में होती है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में अधिकतम संपत्ति घोषित करने वाले एमपी के टॉप-3 मंत्रियों में पहले नंबर पर भूपेंद्र सिंह और दूसरे नंबर पर मोहन यादव का नाम था. उस समय मोहन यादव की संपत्ति 31 करोड़ रुपए थी. उस समय यादव पर कुल लायबिलिटी 8 करोड़ रुपए की थी. उससे पहले के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2013 की बात करें, तो उस समय भी ये उज्जेन साउथ से चुनाव लड़े थे. उस समय यादव की कुल संपत्ति 16 करोड़ रुपए थी. वहीं, कुल लायबिलिटी 5 करोड़ रुपए थी.

कितना है कैश
चुनाव आयोग को दिए गए ताजा हलफनामे में मोहन यादव ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया था. इसके अनुसार मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के पास 1.41 लाख रुपए कैश थे. जबकि उनकी पत्नी के पास 3.38 लाख रुपए की नकदी थी. बैंकों में जमा राशि की बात करें, तो अलग-अलग बैंकों में उनके और उनकी पत्नी के अकाउंट्स में 28,68,044.97 रुपए जमा थे. नए सीएम के ऊपर देनदारी की बात करें तो ये करीब 9 करोड़ रुपए है. 

इतने लाख का है सोना
मोहन यादव के पास मौजूद ज्वैलरी के बारे में हलफनामे में जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक, उनके पास करीब 140 ग्राम सोना है, जिसकी बाजार वैल्यू तकरीबन 8 लाख रुपए है. वहीं उनकी पत्नी के पास 250 ग्राम सोने के जेवर और 1.2 किलो चांदी है, जिसकी कीमत लगभग 15.78 लाख रुपए है. 

नए सीएम के पास  रिवाल्वर और बंदूक भी
एमपी के नए सीएम के पास 22 लाख कीमत की एक इनोवा कार और 72,000 रुपए कीमत के सुजुकी स्कूटर है. वहीं हथियारों की बात करें तो उनके नाम पर 80 हजार रुपए की एक रिवाल्वर, 8 हजार कीमत की 12 बोर बंदूक भी है.

करोड़ों की जमीन के हैं मालिक
चुनावी हलफनामे के मुताबिक, मोहन यादव और उनकी पत्नी के पास करोड़ों की जमीन है. इसमें लगभग 15 करोड़ रुपए कीमत की कृषि भूमि है. इसके अलावा मोहन यादव के नाम पर उज्जैन में एक प्लॉट है, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है. जबकि उनकी पत्नी के नाम करीब 6 करोड़ रुपए कीमत के दो नॉन एग्रीकल्चर लैंड हैं. इसके अलावा पति- पत्नी के नाम पर 6 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत के घर और फ्लैट हैं. 

कई कंपनियों के शेयर में लगाया है पैसा
मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव इन्वेस्टमेंट में रुचि रखते हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उन्होंने अपनी पत्नी के साथ कई कंपनियों के शेयर, डिबेंचर और बॉन्ड्स में 6,42,71,317 रुपए का निवेश किया हुआ है. सेविंग अकाउंट्स में भी उन्होंने पैसे जमा किए हैं. जानकारी के मुताबिक, मोहन यादव के नाम Bajaj Alliance में करीब 3 लाख की पॉलिसी है. जबकि उनकी पत्नी के नाम पर रिलायंस निपॉन, बजाज एलायंज में 9 लाख रुपए से ज्यादा की इंश्योरेंस पॉलिसी है.