scorecardresearch

महाराष्ट्र में 1 अप्रैल से हो रही है CNG सस्ती, कुल 3 फीसदी देना होगा वैट    

बजट सत्र के दौरान महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजीत पवार ने नेचुरल गैस पर वैट को 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया था. अब मुंबई और बाकी महाराष्ट्र में सीएनजी की कीमतों में 8 रुपये प्रति किलो की कमी हो जाएगी. मुंबई में अब सीएनजी की कीमत 66 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 58 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी. जबकि रत्नागिरी में यह 82.90 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 74.90 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगा. 

CNG CNG
हाइलाइट्स
  • 58 रुपये किलोग्राम हो जाएगी CNG

  • दिल्ली में बढ़ी है सीएनजी की कीमतें

ऐसे समय में जब रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं, ऐसे में 1 अप्रैल से सीएनजी सस्ती होने वाली है. जी हां, महाराष्ट्र में अगले महीने की शुरुआत से ही सीएनजी सस्ती हो जाएगी. बता दें, महाराष्ट्र सरकार ने वैल्यू एडिड टैक्स (VAT) कम कर दिया है. ये टैक्स 13.5 प्रतिशत से 3 प्रतिशत तक कर दिया गया है.

58 रुपये किलोग्राम हो जाएगी सीएनजी 

इसकी बदौलत अब मुंबई और बाकी महाराष्ट्र में सीएनजी की कीमतों में 8 रुपये प्रति किलो की कमी हो जाएगी. मुंबई में अब सीएनजी की कीमत 66 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 58 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगा. जबकि रत्नागिरी में यह 82.90 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 74.90 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी. 

बजट सत्र में दिया गया था प्रस्ताव 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में बजट सत्र के दौरान महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजीत पवार ने नेचुरल गैस पर वैट को 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया था. उन्होंने कहा, “वैट में कमी के कारण सीएनजी की कीमतों में कमी आएगी, जिससे ऑटो रिक्शा, टैक्सी और प्राइवेट वाहन चालक, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और आम जन का फायदा होगा. इसके अलावा, पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमतों में गिरावट से घरों में भी मदद मिलेगी.” 

राज्य सरकार को होगा 800 करोड़ रु. तक एक नुकसान 

राज्य सरकार के मुताबिक, पवार ने घोषणा की थी कि सीएनजी पर वैट में कटौती के कारण सरकार को 800-1,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने की उम्मीद है. इसके अलावा, सरकार को आशा है कि वैट में कटौती से ज्यादा से ज्यादा लोग प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल करेंगे और इससे पर्यावरण भी दूषित नहीं होगा. 

दिल्ली में बढ़ी है सीएनजी की कीमतें

आपको बता दें, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट ने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमते बढ़ाई हैं. कंपनी ने 50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है. जिसके बाद, दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़कर 59.01 रुपये प्रति किग्रा हो गई. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का भाव बढ़कर 61.58 रुपये प्रति किग्रा हो गया.