scorecardresearch

इस पेड़ की खेती करेंगे तो हो जाएंगे मालामाल, ब‍िना नौकरी के बन सकते हैं करोड़पत‍ि

हम आपको महोगनी के पेड़ की खेती (Mahogany Farming) के बारे में बता रहे हैं. यह ऐसा पेड़ है जिसकी खेती में करोड़ों की कमाई होगी. इसके ल‍िए अगर आपके पास एक एकड़ जमीन हो जहां महोगनी के 120 पेड़ लगाए जा सकते हैं और 12 साल के भीतर आप करोड़ों कमा सकते हैं.

Mahogany Tree Mahogany Tree
हाइलाइट्स
  • महोगनी के पेड़ की खेती में शानदार मुनाफा

  • काफी फायदेमंद है महोगनी का पेड़

कोरोना काल के दौर में तमाम लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. कई लोगों की नौकरी छूट गई. ऐसे में घबराने की बात नहीं. नौकरी के अलावा भी तमाम ऐसे रोजगार हैं जहां आप ना केवल आपको अच्छी कमाई होगी, बल्कि पैसे के मामले में आपको मालामाल बन सकते हैं. हम आपको यहां एक ऐसे ब‍िजनेस आइड‍िया के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप घर बैठे करोड़पति बन सकते हैं. खास बात यह है क‍ि इस बिजनेस में किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है. हां, थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन आपको पैसे से मालामाल कर सकता है.

हम आपको महोगनी के पेड़ की खेती (Mahogany Farming) के बारे में बता रहे हैं. यह ऐसा पेड़ है जिसकी खेती में करोड़ों की कमाई होगी. इसके ल‍िए अगर आपके पास एक एकड़ जमीन हो जहां महोगनी के 120 पेड़ लगाए जा सकते हैं और 12 साल के भीतर आप करोड़ों कमा सकते हैं.

महोगनी की खास‍ियत
महोगनी की लकड़ी काफी मजबूत और लंबे समय तक इस्तेमाल में लाई जाने वाली लकड़ी होती है. इसकी लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है. इस पर पानी के नुकसान का कोई असर नहीं होता. कहा जाता है क‍ि यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक ही तापमान को सहने की क्षमता को बर्दाश्त कर सकता है और जल न भी हो तब भी यह लगातार बढ़ता ही जाता है.

ऐसी जगह पर उगते हैं पेड़
महोगनी के पेड़ ऐसे जगह उगाए जाते हैं, जहां तेज हवाएं कम चलती हैं, क्योंकि इसके पेड़ 40 से 200 फ़ीट तक लंबे होते हैं. हमारे देश में यह पेड़ सिर्फ 60 फीट तक ही लंबे होते हैं. इन पेड़ो की जड़ें कम गहरी होती हैं और इन्हें पहाड़ी इलाकों को छोड़कर किसी भी जगह उगाया जा सकता है. इसे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन ऐसे जगह इन पौधों को कभी न लगाएं जहां हमेशा पानी भरा होता है. ना ही इन पौधों को पथरीली मिट्टी में लगाएं. इन पेड़ों के लिए मिट्टी का Ph वैल्यू सामान्य होना चाहिए.

यहां होता है इस्तेमाल
महोगनी का पेड़ बहुत ही कीमती होता है. यह बेहद मजबूत और टिकाऊ होता है. इस पर पानी का भी कोई असर नहीं पड़ता. इसलिए इसका इस्तेमाल जहाज, कीमती, फर्नीचर, प्लाइवुड, सजावट का सामान और मूर्तियां बनाने में होता है. इसके साथ ही इस पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल मुख्य तौर पर कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा, सर्दी और डायब‍िटीज सहित कई तरह की बीमार‍ियों में होता है.

ऐसे होती है कमाई
महोगनी का पौधा पांच साल में एक बार बीज देता है. इसके एक पौधे से पांच किलो तक बीज निकल आते हैं. इसके बीज की कीमत काफी ज्यादा होती है और यह एक हजार रुपए प्रतिकिलो तक के भाव से बिकते हैं. इसकी लकड़ी थोक में 2200 रुपए प्रति घन फीट में आसानी से मिल जाती है. 

यह एक औषधीय पौधा भी है, इसलिए इसके बीजों और फूलों का इस्तेमाल शक्तिवर्धक दवाइयों को बनाने में होता है. महोगनी की पत्तियों में एक खास तरह का गुण पाया जाता है, जिससे इसके पेड़ों के पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते हैं. इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाएं और कीटनाशक बनाने में किया जाता है. इसके तेल का इस्तेमाल कर साबुन, पेंट, वार्निस और कई तरह की दवाएं बनाई जाती हैं.