scorecardresearch

Financial Changes from August: आईटीआर से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, आपकी जेब पर पड़ेगा इन बदलावों का सीधा असर

Financial Changes from August:एक अगस्त से देश में कई बड़ें फाइनेंशियल बदलाव होंगे और इन बदलावों का असर आम आदमी की जेब पर सीधा-सीधा पड़ेगा.

Major Changes Coming Into Effect From August Major Changes Coming Into Effect From August
हाइलाइट्स
  • 31 जुलाई तक फाइल कर दें ITR

  • अगस्त में 14 दिनों के लिए बैंक होंगे बंद

साल 2023-24 के लिए आईटीआर की समय सीमा 31 जुलाई को समाप्त होने के बाद 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना लागू होगा. अगस्त के महीने में बैंक कुल 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे, एक्सिस बैंक अपने सह-ब्रांडेड फ्लिपकार्ट कार्ड के फीचर्स और पर्क्स को अपडेट कर रहा है. 

आईटीआर की समय सीमा
कानूनन आईटीआर 31 जुलाई तक जमा करना होगा. प्रशासन की फिलहाल आईटीआर की समय सीमा बढ़ाने की कोई योजना नहीं है. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 234F के अनुसार, देर से ITR दाखिल करने पर 1 अगस्त से 5 लाख रुपये से ज्यादा आय वाले व्यक्तियों के लिए 5,000 रु. का जुर्माना लगेगा. और 2.5 लाख और 5 लाख रुपए के बीच कमाने वालों के लिए 1,000 रुपए का जुर्माना लगेगा. 

एक्सिस बैंक फ्लिपकार्ट क्रेडिट कार्ड
12 अगस्त से, एक्सिस बैंक ने फ्लिपकार्ट सह-ब्रांड के साथ अपने क्रेडिट कार्ड पर विशेषाधिकार कम कर दिए हैं. फ्लिपकार्ट और मिंत्रा पर खर्च करने पर अब 5 प्रतिशत के बजाय 1.5 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा. इसके अतिरिक्त, फ्यूल कार्ड, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा से गिफ्ट कार्ड, कैश एडवांस, किराया भुगतान, आभूषण खरीदने, यूटीलिटीज का भुगतान करने आदि पर कैशबैक की पेशकश नहीं की जाएगी. जो लोग सालाना 3.5 लाख रुपये से अधिक खर्च करते हैं, उनके लिए वार्षिक कार्ड शुल्क अब समाप्त हो गया है. 

अगस्त में बैंक की छुट्टियां
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का हॉलिडे कैलेंडर बताता है कि बैंक अगस्त 2023 में रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार सहित 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे. अगस्त में आठ राज्य-विशिष्ट छुट्टियां होंगी. कुछ राज्यों में, पब्लिक और कमर्शियल बैंक तेंदोंग लो रम फात, पारसी नव वर्ष, ओणम, रक्षा बंधन और अन्य जैसे विशेष दिनों पर बंद रहेंगे.

शेयर बाज़ार की छुट्टियां
स्वतंत्रता दिवस के कारण 15 अगस्त को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा. कस्टमरी वीकेंड हॉलिडे (शनिवार और रविवार) को छोड़कर, मार्केट बाकी दिन खुली रहेगी. 

SBI अमृत कलश
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा दी जाने वाली अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट अब मूल रूप से निर्धारित 30 जून को समाप्त होने के बजाय 15 अगस्त तक डिपॉजिट्स स्वीकार करेगी. एसबीआई की वेबसाइट में कहा गया है, "12 अप्रैल, 2023 से 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर '400 दिनों' (अमृत कलश) की विशिष्ट अवधि योजना. वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% ब्याज दर उपलब्ध है."