scorecardresearch

Mankind Pharma IPO: आज खुला गया मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ, जीएमपी से लेकर प्राइस तक सबकुछ जानिए

मैनकाइंड फार्मा घरेलू बिक्री के मामले में भारत में चौथी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी है. कंपनी ने पब्लिक ऑफर का प्राइस 1026 रुपए से 1080 रुपए तक तय किया है. कंपनी का आईपीओ 27 अप्रैल तक खुला रहेगा.

मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ आज खुल गया मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ आज खुल गया

मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. कंपनी का 4326 करोड़ का पब्लिक इश्यू 27 अप्रैल 2023 तक बोली लगाने के लिए खुला रहेगा. मैनकाइंड फार्मा के पास 36 से अधिक ब्रांड है. इसमें मैनफोर्स से लेकर प्रेगा न्यूज तक शामिल हैं. इसका इश्यू प्राइस 1026 रुपए से 1080 रुपए तक तय किया गया है. मैनकाइंड फार्मा ने प्राइमरी मार्केट में आने से पहले ग्रे मार्केट में अपनी शुरुआत की थी. ग्रे मार्केट में मैनकाइंड फार्मा के शेयर 90 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं.

अभी क्या है आईपीओ की स्थिति-
पहले दिन सुबह 11.26 बजे तक मैनकाइंड फार्मा आईपीओ को 0.02 गुना सब्सक्राइब किया गया है. जबकि इसके खुदरा हिस्से को 0.03 गुना सब्सक्राइब किया गया है. इसके अलावा एनआईआई श्रेणी में पब्लिक इश्यू को 0.02 गुना सब्सक्राइब किया गया है.

कब तक लगाई जा सकती है बोली-
मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ आज खुल गया है. यह 27 अप्रैल तक खुला रहेगा. इस दौरान 4326 करोड़ का पब्लिक इश्यू के लिए बोली लगाई जा सकती है.

आईपीओ प्राइस बैंड क्या है-
कंडोम बनाने वाली कंपनी ने अपना पब्लिक ऑफर का प्राइस बैंड 1026 रुपए से 1080 रुपए तक तय किया है. ये कंपनी मैनफोर्स और प्रेगा न्यूज प्रोडक्ट बनाती है.

आईपीओ जीएमपी क्या है-
बाजार विश्लेषकों के मुताबिक मैनकाइंड फार्मा आईपीओ जीएमओ 90 रुपए है, जो पिछले दिन के मुकाबले बेहतर है. सोमवार को जीएमपी 75 रुपए प्रति शेयर था. आज जीएमपी उससे 15 रुपए अधिक है.

मैनकाइंड फार्मा आईपीओ लॉट साइज-
मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ के लिए बोली लगाने वाला लॉट में आवेदन कर सकता है. आईपीओ में एख लॉट में 13 शेयर हैं.

आईपीओ में निवेश की सीमा-
मैनकाइंड फार्मा के लिए बोली लगाने वाले एक लॉट में 13 शेयर हैं. आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए खुदरा निवेशक के लिए जरूरी न्यूनतम रकम 14040 रुपए है. दरअसल एक शेयर की कीमत 1080 रुपए है. इस तरह से 13 शेयर की कीमत 14040 रुपए है.

आईपीओ आवंटन की तारीख-
शेयर आवंटन की सबसे संभावित तारीख 3 मई 2023 है.

मैनकाइंड फार्मा आईपीओ रजिस्ट्रार-
केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को आईपीओ के आधिकारिक रजिस्ट्रार के तौर पर नियुक्त किया गया है.

मैनकाइंड फार्मा आईपीओ लिस्टिंग-
पब्लिक इश्यू को बीएसई और एनएसई दोनों पर लिस्टिंग के लिए प्रस्तावित किया गया है. 

आईपीओ लिस्टिंग की तारीख-
पब्लिक इश्यू के 8 मई 2023 को एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है.

मैनकाइंड फार्मा आईपीओ खरीदे या नहीं-
बहुत सारे निवेशकों को मैनकाइंड फार्मा आईपीओ का इंतजार था. ये इंतजार खत्म हो गया है. कई निवेशकों को मन में सवाल उठता है कि क्या आईपीओ में पैसा लगाना चाहिए या नहीं. चलिए आपको बताते हैं. दरअसल मैनकाइंड फार्मा घरेलू बिक्री के मामले में भारत की चौथी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी है. कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट्स में मैनफोर्स, प्रेगा न्यूज, अनवांटेड 72, गैस-ओ-फास्ट, हेल्थ ओके और एक्नेस्टार शामिल हैं. शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि दवा कंपनी ने वित्त वर्ष 2020 से 2022 तक अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके आधार पर कहा जा सकता है कि आईपीओ का भाव सही है. इसलिए निवेशक लंबे समय के लिए इस आईपीओ में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: