scorecardresearch

Zuckerberg Security Expense: मार्क जुकरबर्ग की निजी सुरक्षा पर खर्च हुए 43 मिलियन डॉलर, जानिए Meta के CEO की सैलरी और नेटवर्थ के बारे में

Mark Zuckerberg Security Expense: मेटा कंपनी ने पिछले 3 साल में सीईओ मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर 43 मिलियन डॉलर खर्च किया है. ये खर्च पिछले साल के मुकाबले 4 मिलियन डॉलर ज्यादा है. इसमें बॉडीगार्ड्स, सिक्योरिटी कैमरा और दूसरे सुरक्षा उपायों का खर्च शामिल है.

3 साल में मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर 43 मिलियन डॉलर खर्च हुए हैं (Photo/Instagram) 3 साल में मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर 43 मिलियन डॉलर खर्च हुए हैं (Photo/Instagram)

दुनिया के रइसों में शामिल मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर खर्च को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. मेटा ने जुकरबर्ग की सुरक्षा पर पिछले 3 साल मे 43 मिलियन डॉलर खर्च किया है. इसका मतलब है कि जुकरबर्ग की निजी सुरक्षा पर करीब 330 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. इसमें बॉडीगार्ड्स, सिक्योरिटी कैमरा और दूसरे सुरक्षा उपायों का खर्च शामिल है. ये दावा द न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में किया गया है.

पिछले साल के मुकाबले 4 मिलियन डॉलर बढ़ा खर्च-
कंपनी की फरवरी फाइलिंग में कहा गया है कि सीजेडआई ने मार्क जुकरबर्ग की पर्सनल सिक्योरिटी पर खर्च 4 मिलियन डॉलर बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि साल 2023 में मेटा सीईओ की पर्सनल सिक्योरिटी पर खर्च 14 मिलियन डॉलर था. जबकि पिछले साल सुरक्षा पर 10 मिलियन डॉलर खर्च हुआ था. कंपनी ने कहा कि मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर खर्च उनकी स्थिति और मेटा के कारण बढ़ाया गया है. जुकरबर्ग फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा के सीईओ हैं. साल 2021 में जुकरबर्ग की सुरक्षा पर 27 मिलियन डॉलर का खर्च आया था.

एंटी पुलिस ग्रुप को फंडिंग-
एक तरफ जुकरबर्ग की सिक्योरिटी पर इतना खर्च हो रहा हैं, जबकि दूसरी तरफ वो उन संगठनों को फंडिंग करते हैं, जो पुलिस को कमजोर करना चाहते हैं. खोजी रिपोर्टर ली फैंग की एक रिपोर्ट के मुताबिक चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव ने पॉलिसीलिंक को 3 मिलियन डॉलर दान दिया है. यह संगठन नस्लीय और आर्थिक समानता को आगे बढ़ाने का काम करता है. पॉलिसीलिंक ने DefundPolice.org नाम से वेबसाइट बनाई है, जो उन लोगों को रिसोर्स प्रोवाइड करती है, जो पुलिस के खिलाफ काम करते हैं.

एक डॉलर है जुकरबर्ग की बेस सैलरी-
साल 2022 में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की बेस सैलरी एक डॉलर रही. उनको कोई बोनस या स्टॉक अवॉर्ड भी नहीं मिला. लेकिन इसके बावजूद साल 2022 में प्राइवेट एयरक्राफ्ट के बढ़ते इस्तेमाल के कारण उनको मुआवजे के तौर पर 27 मिलियन डॉलर मिला. जबकि साल 2021 में उनको पूरा मुआवजा 26.82 मिलियन डॉलर मिला था.

दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स हैं जुकरबर्ग-
मार्क जुकरबर्ग दुनिया के 9वें सबसे अमीर इंसान हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 107 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स के मुताबिक जुकरबर्ग साल 2023 में अमेरिका के सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में शामिल हैं. जुकरबर्ग के पास 300 मिलियन डॉलर का एक रियल एस्टेट पोर्टफोलियो है. जिसमें 1500 एकड़ जमीन और हवाई में एक चीनी बागान है.

ये भी पढ़ें: