scorecardresearch

Maruti Tour H1: मारुति ने लॉन्च की नई कार, 34.46 KMPL की माइलेज, कीमत बस 4.8 लाख, जानें इसके कमाल के फीचर्स 

Maruti Suzuki Tour H1: मारुति सुजुकी कंपनी ने Tour H1 कार को लॉन्च किया है. इस कार में पेट्रोल के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी दिया गया है. पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.80 लाख और सीएनजी वर्जन की कीमत 5.70 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. 

 Maruti Tour H1 launched (Photo Twitter) Maruti Tour H1 launched (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • मारुति सुजुकी टूर एच1 पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध 

  • यह कार कंपनी की सबसे किफायती मॉडल Alto K10 पर है बेस्ड  

देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी हैचबैक कार आल्टो K10 (Alto K10)  पर आधारित लाइट कमर्शियल व्हीकल टूर एच1 (Tour H1) को बाजार में उतारा है. इसे खासतौर पर फ्लीट खरीदारों के लिए तैयार किया गया है यानी इसे कमर्शियल इस्तेमाल के लिए लिया जा सकेगा. 

इतनी है कीमत
इस कार में आपको पेट्रोल के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी दिया गया है. कंपनी ने Maruti Tour H1 के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.80 लाख रुपए रखी है, जबकि सीएनजी वर्जन की कीमत 5.70 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी है. ये कार कंपनी की सबसे किफायती मॉडल Alto K10 पर ही बेस्ड है. इस कार में आपको तीन कलर ऑप्शन मिलता है. इसे आप मैटेलिक सिल्की सिल्वर, मेटेलिक ग्रेनाइट ग्रे और आर्कटिक वाइट कलर में खरीद सकते हैं. एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि शुरुआती स्तर का यह वाणिज्यिक मॉडल आल्टो के10 की विरासत और भरोसे को आगे बढ़ाने वाला है.

इंजन की खासियत
इस कार का डिजाइन और केबिन स्पेस ऑल्टो के 10 के ही बराबर है. हालांकि इस कार में कलर्ड बंपर की जगह ब्लैक बंपर, ब्लैक ही ओआरवीएम और दरवाजे के हैंडल दिखाई देंगे. इसके साथ ही इसमें कॉस्ट कटिंग के लिए स्टील व्हील दिया गया है. कंपनी ने इस कार में पेट्रोल K-सीरीज़ 1.0 लीटर की क्षमता का डुअल VVT इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 65 bhp की पावर और 89 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि CNG वेरिएंट 55.9 bhp की पावर और 82.1 Nm का टार्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 24.60 किमी/लीटर और एस-सीएनजी वेरिएंट 34.46 किमी/किलोग्राम तक का माइलेज देता है. 

सेफ्टी फीचर्स
टूर एच1 कार में सेफ्टी फीचर्स का पूरा ध्यान दिया गया है. इसमें डुअल एयरबैग, प्री टेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, इंजन इमोबिलाइजर, एबीएस, ईबीडी, स्पीड लिमिटर और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिया गया है. 

कई अन्य कारें पहले से मौजूद
मारुति सुजुकी कमर्शियल सेग्मेंट में कई अन्य कारें पहले से ही मौजूद हैं, जिसमें वैगनआर पर बेस्ड Tour H3, मारुति अर्टिगा पर बेस्ड Tour M, मारुति डिजायर पर बेस्ड Tour S और मारुति ओमनी वैन पर बेस्ड Tour V शामिल हैं.