scorecardresearch

Prateek Suri Success Story: पढ़ाई करने के लिए गए विदेश, शुरू किया बिजनेस, 12 साल में खड़ा किया हजारों करोड़ का कारोबार

Maser Group Success Story: प्रतीक सूरी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी मेसर ग्रुप (Maser Group) के फाउंडर हैं. सूरी कंपनी के चेयरमैन और CEO हैं. प्रतीक सूरी की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई. उसके बाद वो मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुबई चले गए.

Maser Group Founder Prateek Suri (Photo: Instagram/prateeksurii) Maser Group Founder Prateek Suri (Photo: Instagram/prateeksurii)

एक आम फैमिली का लड़का दिल्ली में शुरुआत पढ़ाई के बाद इंजीनियरिंग के लिए दुबई जाता है. पढ़ाई के दौरान इस लड़के को बिजनेस का अवसर दिखता है. वो एक कंपनी की नींव रखता है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली ये कंपनी अफ्रीकी मार्केट में तेजी से जगह बनाने में कामयाब हुई. स्मार्ट टीवी ने अफ्रीकी मार्केट में तहलका मचा दिया. धीरे-धीरे कंपनी का कारोबार बढ़ता गया और आज कंपनी टेक्नोलॉजी यूनिकॉर्न बन गई है. उस लड़के का नाम प्रतीक सूरी (Prateek Suri) है और उसकी कंपनी का नाम मेसर ग्रुप (Maser Group) है.

इंजीनियरिंग पढ़ाई के लिए गए दुबई-
प्रतीक सूरी टेक्नोलॉजी यूनीकॉर्न मेसर ग्रुप के फाउंडर, चेयरमैन और सीईओ हैं. प्रतीक सूरी दिल्ली के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआत पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में ही हुई है. बाराखंबा रोड के मॉडर्न स्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की. प्रतीक ने साल 2006 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुबई गए. प्रतीक जब पढ़ाई कर रहे थे, इस दौरान उनको करियर का रास्ता मिला.

कंपनी की शुरुआत-
काफी सोच-विचार और रिसर्च के बाद प्रतीक सूरी ने साल 2012 में Maser की शुरुआत की. यह कंपनी हाई क्वालिटी के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाती है. सूरी ने कंपनी को अच्छी तरह से चलाया. उनकी समझ और प्रबंधन के कौशल ने कंपनी को चलाने में अहम भूमिका निभाई. जल्द ही कंपनी अफ्रीकी मार्केट में खुद को स्थापित कर लिया. कंपनी के प्रोडक्ट स्मार्ट टीवी ने अफ्रीकी मार्केट में तहलका मचा दिया. कंपनी के स्मार्ट टीवी की खूब डिमांड हुई. लोगों ने इसे खूब पसंद किया.

सम्बंधित ख़बरें

यूनिकॉर्न बनी कंपनी-
इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी मेसर ग्रुप टेक्नोलॉजी यूनिकॉर्न बन गई है. यह कंपनी मध्य पूर्व और अफ्रीका की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2023 में कंपनी की वैल्यूशन 15780 करोड़ रुपए थी. प्रतीक सूरी की लगातार नई खोज और कड़ी मेहनत की बदौलत कंपनी लगातार तरक्की कर रही है. प्रतीक सूरी संयुक्त अरब अमीरात और अफ्रीका में कंपनी के सीईओ के तौर पर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: