scorecardresearch

Agra Petha Business Success Story: देश के कोने-कोने तक आगरा का पेठा पहुंचा रही है यह MBA ग्रेजुएट, दो करोड़ से ज्यादा हुआ रेवेन्यू

Agra Petha Business Success Story: यह कहानी है आगरा पेठा को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने वाले स्टार्टअप बंसीवाला की. यह स्टार्टअप पिछले लगभग चार सालों से आगरा के पेठे का स्वाद पूरे देश तक पहुंचा रहा है.

Bansiwala Brand Success Story Bansiwala Brand Success Story
हाइलाइट्स
  • सालों तक किया कॉर्पोरेट सेक्टर में काम

  • अब करोड़ों में पहुंचा रेवेन्यू 

यह प्रेरक कहानी बंसीवाला स्वीट्स नामक उभरते ई-कॉमर्स स्टार्टअप की है, जिसे शुरू किया है मृदु गोयल ने. पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के लिए बंसीवाला वही है, जो भारतीय कपड़ों के लिए फैब इंडिया है. बंसीवाला देश के अलग-अलग कोनों तक दुनियाभर में मशहूर आगरा का पेठा, मैसूर पाक और मथुरा का पेड़ा पहुंचा रहा है. आप किसी भी शहर में हों लेकिन बंसीवाला से अपनी मनपसंद मिठाई ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. 

बंसीवाला आगरा पेठा के लिए पहला D2C ब्रांड है. साथ ही, बिना किसी प्रिजर्वेटिव के पेठा की शेल्फ लाइफ बढ़ाने वाले  भारत का टॉप ब्रांड भी है. इस स्टार्टअप ने उत्पाद की शेल्फ लाइफ को सफलतापूर्वक 12 महीने तक बढ़ा दिया है. 

सालों तक किया कॉर्पोरेट सेक्टर में काम 
बंसीवाला की स्थापना करने वाली मृदु गोयल ने SPJIMR से चार्टर्ड अकाउंटेंसी और एमबीए पूरा करने के बाद, कैडबरी इंडिया और बाद में यूनिलीवर इंडिया में अपनी कॉर्पोरेट यात्रा शुरू की. उनकी को-फाउंडर राधिका गावड़े शामिल के पास सेल्स सेक्टर का अनुभव है और उनके पास न्यूट्रिशन एंड फूड साइंस में स्नातकोत्तर की डिग्री है. मृदु हमेशा से फूड सेक्टर में कुछ करना चाहती थीं. 

आगरा पेठा का बिजनेस शुरू करने के पीछे उनका अपना अनुभव था. दरअसल, जब भी वह आगरा आती थीं तो वापसी में अपने साथ पेठा लेकर जाती थीं. वह जितना भी पेठा ले जाएं सब हाथों-हाथ खत्म हो जाता था. फिर भी उनके दोस्त हर बार पेठा ही मांगते थे. उनके दोस्त कोई भी रैंडम पेठा नहीं चाहते थे बल्कि वे आगरा का पेठा चाहते थे जो उन्होंने बचपन में खाया था और जिसके स्वाद में उनके आगरा की मिठास थी. 

अब करोड़ों में पहुंचा रेवेन्यू 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bansiwala (@bansiwala.co.in)


साल 2020 में बंसीवाला की शुरुआत हुई और पहले उन्होंने कुछ मिठाई लोगों को पेश कीं. जिसमें क्लासिक पेठा, अंगूरी पेठा आदि शामिल था. लेकिन समय के साथ उन्होंने वैरायटी बढ़ाई. अब वे क्लासिक सूखा और अंगूरी पेठा के साथ-साथ पान, चॉकलेट और रास्पबेरी स्वाद जैसे विभिन्न पेठा लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं. D2C ब्रांड अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक सहज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करता है और अपने उत्पादों को अमेज़ॅन, बिग बास्केट और जियो मार्ट जैसे प्रमुख बाजारों पर भी उपलब्ध कराता है. 

बंसीवाला स्वीट्स की वेबसाइट अगस्त 2020 में लॉन्च की गई थी, और केवल छह महीनों में, वे पूरी तरह से ऑनलाइन स्पेस से हर महीने 6 लाख रुपये से ज्यादा के ऑर्डर तक पहुंच गए. कोरोना काल का भी उन्होंने सामना किया लेकिन मिठाइयों के स्वाद और गुणवत्ता ने ग्राहकों को आकर्षित किया. साथ ही, उन्होंने मिठाइयों का दाम भी बहुत ज्यादा नहीं रखा. 100X के मुताबिक बंसीवाला ने FY23 में 2.2 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है.