scorecardresearch

इस साल की सबसे बड़ी गेमिंग डील करेगा माइक्रोसॉफ्ट, ‘कैंडी क्रश’ बनाने वाली कंपनी के लिए देगा 5 लाख करोड़

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट लोकप्रिय गेम “कैंडी क्रश” और “कॉल ऑफ ड्यूटी” बनाने वाली कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड को लगभग 5 लाख करोड़ रुपए में खरीदने जा रही है. यह पूरी डील कैश में होगी और यह गेमिंग सेक्टर की अब तक की सबसे बड़ी डील साबित होने वाली है. इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट, रेवेन्यू में तीसरे नंबर पर आ जाएगी.

इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट रेवेन्यू में तीसरे नंबर पर आ जाएगी. इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट रेवेन्यू में तीसरे नंबर पर आ जाएगी.
हाइलाइट्स
  • मौजूदा भाव से 45 फीसदी ज्यादा के रेट पर होगी डील

  • एक्टिविजन ने दुनिया को दिए हैं कई बेहतरीन गेम्स 

कोरोना महामारी के बाद वीडियो गेम के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है. महामारी के कारण घरों में फंसे यूजर्स खुद का मनोरंजन करने के लिए गेम का सहारा लेते हैं. इसे देखते हुए गेमिंग कंपनियां भी इसका दायरा बढ़ाने की कोशिश में जुटी हुई हैं साल 2022 की शुरुआत में ही माइक्रोसॉफ्ट गेमिंग सेक्टर की सबसे बड़ी डील करने जा रही है. दरअसल माइक्रोसॉफ्ट लोकप्रिय गेम “कैंडी क्रश” और “कॉल ऑफ ड्यूटी” बनाने वाली कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड को लगभग 5 लाख करोड़ रुपए में खरीदने जा रही है. यह पूरी डील कैश में होगी और यह गेमिंग सेक्टर की अब तक की सबसे बड़ी डील साबित होने वाली है. इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट रेवेन्यू में तीसरे नंबर पर आ जाएगी.

मौजूदा भाव से 45 फीसदी ज्यादा के रेट पर होगी डील 

माइक्रोसॉफ्ट एक्टिविजन ब्लिजार्ड को मौजूदा भाव से 45 फीसदी ज्यादा, 95 डॉलर प्रति शेयर के रेट से खरीदने वाली है. इस डील के  बाद दुनिया के सबसे बड़े गेमिंग प्लेटफॉर्म पर माइक्रोसॉफ्ट का कब्जा हो जाएगा. कहा जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट को इस डील से हर महीने एक्टिविजन के करीब 40 करोड़ गेमिंग यूजर्स मिलेंगे. उम्मीद है कि कंपनी इस डील के बाद Xbox कंसोल के कारोबार का भी विस्तार कर सकेगी. माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सत्या नडेला का कहना है कि गेमिंग मनोरंजन के लिहाज से सबसे रोमांचक कैटेगरी है और यह मेटावर्स प्लेटफॉर्म के ग्रोथ में अहम भूमिका निभाने वाला है.” 

एक्टिविजन ने दुनिया को दिए हैं कई बेहतरीन गेम्स 

एक्टिविजन ने दुनिया को कई बेहतरीन गेम्स दिए हैं. इनमें कैंडी क्रश, गिटार हीरो, स्काईलैंडर्स, डेस्टिनी, क्रैश बैंडिकूट और टोनी हॉक स्केटबोर्डिंग जैसे गेम्स शामिल हैं. इनके अलावा दिसंबर 2020 में चीन में कॉल ऑफ़ ड्यूटी गेम का मोबाइल वर्जन लॉन्च हुआ था, जो लोगों को बहुत पसंद आया था. माइक्रोसॉफ्ट के तरफ से बयान आया है  कि एक्टिविजन के सीईओ, बॉबी कोटिक डील के बाद भी अपने पद पर बने रहेंगे. हालांकि इस कंपनी पर महिलाओं के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं.