scorecardresearch

Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सुकन्या सहित छोटी बचत योजनाओं पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, यहां जानिए नई दरें

Sukanya Samriddhi Yojana पर ब्याज दर 0.2% बढ़ाई गई है. जनवरी-मार्च की तिमाही में अब सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 फीसदी ब्याज मिलेगा. यदि आप भी अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा देना चाहते हैं तो उसके नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं. 

Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana
हाइलाइट्स
  • सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा सालाना 8.20% ब्याज 

  • 3 साल की सेविंग स्कीम पर ब्याज दर में बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने नए साल से पहले बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने छोटी बचत योजनाओं से लेकर सुकन्या समृद्धि योजना तक की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. एक अधिसूचना में, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और तीन साल की टाइम डिपॉजिट योजना (Time Deposit) के ब्याज में बढ़ोतरी की गई है. वहीं कई स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दर को अनचेंज रखा है.

सुकन्या समृद्धि की नई दर
सरकार ने 1 जनवरी से वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.20% की बढ़ोतरी की है. इस योजना में निवेश करने पर अब सालाना 8% के बजाय 8.20% ब्याज दिया जाएगा. यदि आप भी अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा देना चाहते हैं तो उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के जरिए आप आसानी से अपनी बेटी के लिए लाखों रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया था.

लड़की के 10 साल का होने तक खोल सकते हैं अकाउंट
जन्म से 10 साल की उम्र तक ही बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाया जा सकता है. एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए यह खाता खोला जा सकता है. जुड़वां या तीन बालिका बच्चों के जन्म के मामले में, दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं. लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद अकाउंट मैच्योर हो जाएगा और आपको पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाएगा. सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50% तक रकम निकाली जा सकती है. इसके अलावा बेटी के 18 साल का होने के बाद लड़की की शादी के समय भी आप पैसा निकाल सकते हैं.

5 साल बाद भी बंद कर सकते हैं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने से 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है. यह भी कई परिस्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग्स अकाउंट के हिसाब से मिलेगा. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है. इसमें न्यूनतम निवेश ₹250 प्रति वर्ष है. अधिकतम निवेश ₹1,50,000 प्रति वर्ष है. इसके लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता या कानूनी अभिभावक की फोटो आईडी और एड्रेस प्रूफ देना होगा.

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें
सरकारी घोषणा के मुताबिक, तीन साल की सेविंग स्कीम पर ही ब्याज दरों को बढ़ाया गया है. 3 साल की सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 0.1 फीसदी बढ़ा दी गई है. अब इसमें 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा. एक साल की सेविंग स्कीम पर 4 फीसदी, दो साल की सेविंग पर 6.9 फीसदी, 5 साल की सेविंग पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. 

PPF का घटाया गया था ब्याज
पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) के ब्याज में पिछले तीन साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है. पीपीएफ के ब्याज में आखिरी बार अप्रैल-जून 2020 में बदलाव किया गया था, जब इसे 7.9 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया था. वहीं पिछली बार केंद्र सरकार ने पांच साल की आरडी स्कीम में भी कोई बदलाव नहीं किया था.

जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज
1. पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट के लिए ब्याज 4 फीसदी.
2. एक साल की टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर 6.9 प्रतिशत.
3. 2 साल की टाइम डिपॉजिट ब्याज दर 7.0 प्रतिशत.
4. 3 साल की टाइम डिपॉजिट ब्याज दर 7.1 प्रतिशत.
5. 5 साल की टाइम डिपॉजिट का ब्याज 7.5 प्रतिशत.
6. 5 साल की RD स्कीम का ब्याज 6.7 प्रतिशत.
7. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) का ब्याज 7.7 प्रतिशत.
8. किसान विकास पत्र का ब्याज 7.5 प्रतिशत.
9. सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) का ब्याज 7.1 प्रतिशत.
10. सुकन्या समृद्धि खाता (SSY) का ब्याज 8.2 फीसदी.
11. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSSY) का ब्याज 8.2 प्रतिशत.
12. मासिक आय खाता का ब्याज 7.4 प्रतिशत.

किन योजना में नहीं किया गया बदलाव 
स्मॉल सेविंग स्कीम्स के तहत जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और 3 साल में मैच्योर होने वाली टाइम डिपॉजिट का ब्याज बढ़ाया गया है. बाकी सभी छोटी बचत योजनाओं को अनचेंज रखा गया है. बात दें कि डाकघर की टाइम डिपॉजिट योजना का ब्याज बैंक एफडी के ब्याज से ज्यादा है.