scorecardresearch

सपनों की नगरी जैसा है गोवा का ये गांव, खूब बढ़ रही है यहां के घरों की मांग

नारियल के पेड़ों और चर्चों के साथ हरे-भरे खेत इस गांव को एक सपने की नगरी जैसा बनाता है, यही वजह है कि इस क्षेत्र में कीमतों में तीन साल में तेजी से इजाफा हुआ है.

home in goa home in goa

गोवा का सनसेट देखना भारतीयों का एक बड़ा सपना होता है. गोवा में कुदरती खूबसूरती के बीच रहने के लिए लोग मोटी रकम खर्च करने को भी तैयार होते हैं. यही वजह है कि आज गोवा के गांव के इलाके लक्जरी संपत्ति के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गए हैं. गोवा का ऐसा ही एक गांव है मोइरा. 

पहले जहां लोग गोवा के कैंडोलिम, अरपोरा - अंजुना - वागातोर - सिओलिम में  ही मकान खरीद रहे थे वहीं अब लोगों को अब मोइरा गांव खूब भा रहा है. मोइरा परंपरागत रूप से केले की पैदावार के लिए जाना जाता है. 

मोइरा अपने आबाद इलाकों और बाजारों की नजदीकी के लिए भी खूब पंसद किया जा रहा है. मोइरा के घर बाजारों से 10 मिनट और पर्यटन क्षेत्र से महज 20 मिनट की दूरी पर स्थित है. साथ ही यह राजधानी पंजिम से लगभग आधे घंटे की दूरी पर है. बता दें कि मोपा में बनने जा रहा हवाई अड्डा भी इस गांव से  40 मिनट की दूरी पर होगा. मोइरा के आस पास की नदियां, खेत, और विरासत में मिले पुर्तगाली घर  मोइरा को और खास बनाते हैं. 

 वहीं नारियल के पेड़ों और चर्चों के साथ हरे-भरे खेत एक सपने की नगरी जैसा जान पड़ता है, यही वजह है कि इस क्षेत्र में कीमतों में तीन साल में तेजी से इजाफा हुआ है. बता दें कि 2019 में यहां पर  संपत्ति की कीमतें लगभग 12,000 रुपये से 15,000 रुपये प्रति वर्गमीटर थीं, अब वे 18,000 रुपये से 26,000 रुपये प्रति वर्गमीटर हो गई हैं.  दक्षिण गोवा की कीमतें वर्तमान में 15,000-45,000 वर्गमीटर के बीच हैं.  उत्तरी गोवा की जमीन की कीमतें वर्तमान में 18,000 रुपये से 55,000 वर्गमीटर के बीच हैं.  

गोवा हेरिटेज एक्शन ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन हेता पंडित का ये मानना है कि नए घरों को बनाने के बजाय, गोवा की पुरानी विरासतों को खुदरा बाजार के लिए तैयार किया जाए इससे ज्यादा पैसों का मुनाफा होगा.  बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक “हेरिटेज हाउसों को फिर से तैयार करने और उन्हें आर्थिक रूप से इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होगा. पुरानी विरासत को एक नयी शक्ल देने के साथ साथ ऐसा करना पर्यावरण के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा. दूसरा, यह उन  कारीगरों की यादों के तौर पर भी एक निशानी बन जाएगी जिन्होंने इसे बनाया. 

मोइरा लग्जरी प्रॉपर्टी में हाल ही में निवेश करने वाली एक खरीदार महिमा शेनॉय का कहना है कि, " गोवा में सबसे ज्यादा मुझे मेरा घर ही खींचता है,  गोवा में घरों की कीमतें पहले के मुकाबले बढ़ी है. स्थानीय रीयलटर्स के आंकड़ों से पता चलता है कि औसतन सालाना 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा, उत्तरी गोवा में कीमतें दक्षिण गोवा के मुकाबले तेजी से बढ़ी हैं. 

गोवा के फेमस होने की वजह

महामारी क् दौरान वर्क फ्रॉम होम ने रियल्टी डेस्टिनेशन के रूप में गोवा को खूब फेमस किया. इंटरनेट की वजह से भी गोवा  खूब मशहूर हुआ. लक्ज़री आउटलुक रिपोर्ट 2022 में, गोवा दिल्ली और मुंबई के साथ-साथ उन बाजारों के रूप में उभरा, जिन पर 2022 में नजर रखी जा सकती है.