scorecardresearch

Most weird taxes: कुंआरे रहने से लेकर घर में बनी खिड़कियों तक...दुनियाभर में मशहूर हैं ये अजीबो-गरीब टैक्स

हम जो भी सर्विसेज इस्तेमाल करते हैं उसके लिए हम टैक्स देते हैं. लेकिन जरा सोचिए अगर आपसे कोई बैचलर होने के लिए या टैटू बनवाने के लिए या फिर घर की खिड़कियों के लिए टैक्स लेने लगे तो आपको कैसा लगेगा?

Income Tax Income Tax

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनियाभर में कहां रहते हैं, टैक्स एक ऐसी चीज है जिससे हममें से ज्यादातर लोग नफरत करते हैं. है ना? चाहे वह आयकर (income tax) हो, सेवा कर (service tax) हो, या कोई अन्य कर (tax) हो, इसका भुगतान करने से हमें हर बार अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. लेकिन इससे भी ज्यादा दुख तब होता है जब अजीब चीजों पर टैक्स लगाया जाता है! आप सोच के देखिए अगर आपको अपने घर में खिड़कियों की संख्या पर या सिंगल रहने के लिए कोई टैक्स चार्ज करे? तो आपको कैसा लगेगा. 

1. खिड़की के लिए टैक्स
साल 1696 में इंग्लैंड में, विलियम III ने खिड़कियों पर टैक्स लागू किया था, जिसमें घरों पर उनकी खिड़कियों की संख्या के आधार पर कर लगाया जाता था. दस से अधिक खिड़कियों वाले घरों को भारी दस शिलिंग (ten shillings)का भुगतान करना पड़ता था. कई घरों ने संख्या कम करने के लिए अपनी खिड़कियों में ईंटें लगा दीं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हुईं. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, 156 साल बाद, प्रचारकों ने इसे "tax on health"और "प्रकाश और tax on light and air कहने के बाद 1851 में इसे निरस्त कर दिया गया था.

2.बैचलर टैक्स
अविवाहित रहना आपकी पसंद हो सकता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका के मिसौरी राज्य में कुंवारे लोगों (सिंगल मेन) पर कर लगाता है, जिसे पहली बार 1820 में लगाया गया था. यह कर 21 से 50 वर्ष के बीच के अविवाहित पुरुषों पर हर साल 1 डॉलर लगाया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि बैचलर टैक्स एक समय जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका और इटली सहित कई अन्य देशों द्वारा भी लगाया गया था, और अब उनमें से कई ने इसे समाप्त कर दिया है.

3. टैटू पर टैक्स
अपनी राय, विश्वास आदि व्यक्त करने के लोग टैटू बनवाते हैं. एक तरफ जहां कई देश टैटू पार्लरों में प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर छूट देते हैं, अर्कांसस में ऐसा नहीं है. साल 2002 से, अर्कांसस राज्य ने विभिन्न टैटू स्टूडियो और पार्लरों द्वारा प्रदान की जाने वाली इंकिंग सर्विसेज (inking services) पर 6% का बिक्री कर लगाया है.

4. हैट टैक्स
पुरुषों की टोपी पर ब्रिटिश सरकार द्वारा 1784-1811 की अवधि के लिए हैट टैक्स लागू किया गया था. यह इस विचार पर आधारित था कि एक व्यक्ति जिसके पास बड़ी संख्या में महंगी टोपियां हैं, वह उस गरीब व्यक्ति की तुलना में बहुत अमीर है जिसके पास केवल एक सस्ती टोपी या कुछ भी नहीं है. इसका उद्देश्य किसी व्यक्ति की संपत्ति के आधार पर राजस्व अर्जित करना था.

5. टॉयलेट फ्लश टैक्स
पानी की खपत पर नियंत्रण रखने के लिए, मैरीलैंड ने टॉयलेट फ्लशिंग पर प्रति माह 5 डॉलर की अनुमत सीमा (जो एक वर्ष के लिए $60 होती है) से अधिक कर लगाया. टॉयलेट फ्लश टैक्स के माध्यम से एकत्रित धन का उपयोग मैरीलैंड की सीवेज उपचार प्रणाली के विकास के लिए किया जाता है.

6.Pet टैक्स
साल 2017 के अंत में, पंजाब सरकार ने घरेलू जानवरों के मालिकों पर कर लगाने की घोषणा की. करों की दो श्रेणियां परिभाषित की गई हैं. पहला, कुत्ते, बिल्लियों, भेड़, सूअरों और हिरणों के मालिकों से 250 रुपये प्रति वर्ष वसूला जाएगा. दूसरा, हाथी, गाय, ऊंट, घोड़े, भैंस और बैल के लिए 500 रुपये प्रति वर्ष शुल्क लिया जाएगा.