scorecardresearch

Mother Dairy Hikes Milk Prices: मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, अब इतने रुपये में मिलेगा 1 लीटर दूध

मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया है.

Milk Price Hike Milk Price Hike
हाइलाइट्स
  • मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं.

  • नई कीमत 28 दिसंबर से लागू हो जाएगी.

मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध (Milk Price Hike) के दाम बढ़ा दिए हैं. मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया है. तय कीमतें मंगलवार रात 12 बजे से लागू होंगी. साल में यह पांचवी बार है, जब मदर डेयरी ने अपने दाम बढ़ाए हैं. मदर डेयरी केवल दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध का वितरण करती है. 

ये होंगे नए दाम

मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत दो रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी है. यानी टोन्ड और फिल क्रीम दोनों में प्रति लीटर दो रुपये का इजाफा किया गया है. वहीं डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. हालांकि गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध की कीमतें नहीं बढ़ाई गई हैं. इससे पहले नवंबर और अक्टूबर में भी कीमते बढ़ाई गई थीं.

 

डेयरी उत्पाद संगठन ने डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में वृद्धि के लिए दरों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया है. कंपनी ने कहा, हम त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओं और संस्थानों दोनों से दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी देख रहे हैं. दूसरी तरफ कच्चे दूध की खरीद में भी वृद्धि नहीं हुई है. कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले साल की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

दिल्ली एनसीआर में हैं कंपनी के कई आउटलेट

दिल्ली-एनसीआर में कंपनी के सैकड़ों मिल्क बूथ के साथ-साथ सफल रिटेल आउटलेट भी हैं. मदर डेयरी उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की गई कीमतों का लगभग 75-80% दुग्ध उत्पादकों को देती है. दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी के अलावा अमूल ब्रांड की भी बहुत डिमांड है. अब जबकि, मदर डेयरी ने एक बार फिर से अपना दूध महंगा कर दिया है, तो इस बात की आशंका भी बढ़ गई है कि दूसरी दूध सप्लायर कंपनियां भी अपनी कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं.