scorecardresearch

Youngest Millionaire of India: नारायण मूर्ति ने 4 महीने के पोते को गिफ्ट किए 240 करोड़ के Infosys शेयर्स

भारत की टॉप कंपनियों में से एक Infosys के फाउंडर, नारायण मूर्ति ने हाल ही में अपने 4 माह के पोते, एकाग्र मूर्ति को कंपनी के 15,00,000 शेयर गिफ्ट किए हैं. उनके इस गिफ्ट की चर्चा सब तरफ हो रही है.

Infosys founder Narayana Murthy Infosys founder Narayana Murthy
हाइलाइट्स
  • साल 2023 में हुआ था एकाग्र का जन्म 

  • UK के प्रधान मंत्री हैं मूर्ति परिवार के दामाद

BSE फाइलिंग के अनुसार, Infosys के फाउंडर नारायण मूर्ति ने अपने चार महीने के पोते एकाग्र रोहन मूर्ति को 240 करोड़ रुपये के शेयर गिफ्ट किए हैं. एकाग्र अब भारत के सबसे कम उम्र के करोड़पतियों में से एक हैं. एकाग्र, नारायण और सुधा मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति और पत्नी अपर्णा कृष्णन के बेटे हैं. 

एकाग्र के पास अब इंफोसिस के 15,00,000 शेयर हैं. आपको बता दें कि इंफोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेक्निकल सर्विस कंपनी है और अब एकाग्र की इसमें 0.04 प्रतिशत हिस्सेदारी है. फाइलिंग के अनुसार, ट्रांजैक्शन 15 मार्च को "ऑफ-मार्केट" किया गया था.

साल 2023 में हुआ था जन्म 
रोहन मूर्ति ने अपनी पत्नी अपर्णा कृष्णन के साथ नवंबर 2023 में अपने बच्चे के जन्म के बारे में बताया था. नारायण मूर्ति ने संस्कृत शब्द अखंड ध्यान से प्रेरित होकर अपने पोते का नाम एकाग्र रखा था. आपको बता दें कि इस उपहार के बाद  अब 77 वर्षीय नारायण मूर्ति की इंफोसिस में हिस्सेदारी 0.4 प्रतिशत से 0.36 प्रतिशत हो गई है, और उनके पास कुल 1.51 करोड़ शेयर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

नारायण मूर्ति ने 1981 में इंफोसिस की स्थापना की थी. तब से 2002 तक वह कंपनी के सीईओ थे. इसके बाद वह 2002 से 2006 तक बोर्ड के अध्यक्ष रहे. अगस्त 2011 में, मूर्ति चेयरमैन एमेरिटस के पद के साथ कंपनी से रिटायर हुए. हालांकि, 2013 में एक बार फिर उन्होंने कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कंपनी में एंट्री ली. इस दौरान उनके बेटे रोहन मूर्ति उनके कार्यकारी सहायक के रूप में कार्यरत थे. 

UK के प्रधान मंत्री हैं उनके दामाद
नारायण और सुधा मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति की शादी यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से हुई है. अक्षता और सुनक की दो बेटियां हैं. इंफोसिस में भी हिस्सेदारी रखने वाली सुधा मूर्ति ने हाल ही में राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली है.