scorecardresearch

Netflix ने निकाली AI प्रोडक्ट मैनेजर पद के लिए वैकेंसी... 7.4 करोड़ होगी सैलरी

Netflix ने AI प्रोडक्ट मैनेडर की जॉब के लिए भारी भरकम सैलरी ऑफर निकाला है. ये वैकेंसी ऐसे समय में निकाली है, जब हॉलीवुड में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर भारी विरोध चल रहा है. हॉलीवुड के राइटर्स एसोसिएशन व अन्य संगठन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और एल्गोरिद्म के ऊपर बढ़ती निर्भरता से नाराज हैं.

Netflix Netflix

नेटफ्लिक्स (Netflix)ने AI प्रोजक्ट मैनेजर के लिए एक आकर्षक नौकरी का विज्ञापन दिया है. इस पद के लिए वो लगभग $900,000 (लगभग 7.4 करोड़ रुपये) तक का भारी वार्षिक सैलरी देने के लिए तैयार है. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री, खासतौर से हॉलीवुड में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और एलगोरिदम के जरिये कई काम हो रहे हैं.

क्या होगी जिम्मेदारी
नेटफ्लिक्स के ऑफिस में AI प्रोडक्ट मैनेजर का रोल मशीन लर्निंग डिपार्टमेंट को संभालना होगा. इसकी जिम्मेदारियों में नेटफ्लिक्स के मशीन-लर्निंग प्लेटफॉर्म को बढ़ाना और कंटेंट बनाने के लिए एआई का उपयोग करना शामिल होगा. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि Netflix में इस पद के लिए $300,000 – $900,000 तक की सैलरी है. इस भूमिका की प्राथमिक जिम्मेदारियों में नेटफ्लिक्स के मशीन-लर्निंग प्लेटफॉर्म को बढ़ाना और कंटेंट बनाने के लिए एआई का उपयोग करना शामिल है. नेटफ्लिक्स ने एक और जो हाई-पेइंग AI पोजिशन बनाई है, वह इसके गेमिंग स्टूडियो के जनरेटिव एआई में टेक्निकल स्पेशलाइजेशन की है, जिसकी सैलरी $450,000 और $650,000 एनुअल होगी.

यह विज्ञापन ऐसे समय में आया है जब एक्टर्स और राइटर बेहतर सेलरी और स्टूडियो के लिए बेहतर नियमों की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. ताकि टेक्नोलॉजी को बेहतर उपयोग किया जा सके. आलोचकों का तर्क है कि एआई-संबंधित भूमिकाओं के लिए इतना अधिक वेतन संभावित रूप से उनकी नौकरियों और रचनात्मक स्वतंत्रता को खतरे में डाल सकता है.

कैसे तय होती है सीरीज और एपिसोड की संख्या
साग-आफ्ट्रा (Sag-Aftra's) के फ्रैन ड्रेशर (Fran Drescher)ने टाइम पत्रिका को बताया, "एल्गोरिदम यह तय करते हैं कि नए ग्राहकों तक पहुंचने से पहले एक सीजन में कितने एपिसोड होने चाहिए और एक सीरीज़ में कितने सीज़न होने चाहिए." "इससे प्रति सीज़न एपिसोड की संख्या छह से 10 के बीच कम हो जाती है, और सीज़न की संख्या तीन या चार तक कम हो जाती है. आप उस पर निर्भर नहीं रह सकते." उन्होंने आगे कहा, "हमारे ऊपर थोपे गए एक बिजनेस मॉडल ने व्यवस्थित रूप से हमारी आजीविका को छीन लिया है, जिसने ऊपर और नीचे सभी के लिए असंख्य समस्याएं पैदा कर दी हैं."