scorecardresearch

Nikhil Kamath join Giving Pledge: गिविंग प्लेज में शामिल होने वाले चौथे भारतीय बने निखिल कामत, दान करेंगे अपनी ज्यादातर कमाई

The Giving Pledge में शामिल होने वाले निखिल कामत चौथे भारतीय बन गए हैं जिसके तहत उन्होंने अपनी ज्यादा से ज्यादा कमाई दान करने की शपथ ली है.

Nikhil Kamath Nikhil Kamath

जीरोधा के को-फाउंडर निखिल कामत साल 2010 में वारेन बफेट, मेलिंडा फ्रेंच गेट्स और बिल गेट्स द्वारा स्थापित द गिविंग प्लेज में शामिल हो गए हैं, जहां विश्व के सबसे धनी परिवार और व्यक्ति समाज की भलाई के लिए अपना आय का ज्यादातर हिस्सा दान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अजीम प्रेमजी, किरण मजूमदार-शॉ, और रोहिणी व नंदन नीलेकणि के बाद इस लिस्ट में शामिल होने वाले निखिल कामत चौथे भारतीय व्यक्ति हैं. 

कामत ने कहा कि अपनी कम उम्र के बावजूद, वह दुनिया को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और मानते हैं कि एक अधिक न्यायसंगत समाज बनाने का फाउंडेशन का मिशन उनके मूल्यों और आकांक्षाओं के साथ मेल खाता है. 

17 साल की उम्र से काम कर रहे हैं निखिल
निखिल कामथ की बायोग्राफी के मुताबिक, उन्होंने 17 साल की उम्र में फुल-टाइम काम करना शुरू कर दिया था और उनका अनुभव काफी हद तक शेयर बाजार के इर्द-गिर्द रहा है. उन्होंने इस डोमेन में 18-19 साल बिताए हैं. उनका कहना है कि उनकी विशेषज्ञता ज्यादातर निवेश में है और वह अपना ज्यादातर समय सार्वजनिक और निजी दोनों बाजारों में निवेश करने में लगाते हैं. 

उन्होंने 2010 में जीरोधा की स्थापना की, साथ ही निजी निवेश के लिए Gruhas, हेज फंड ट्रू बीकन, जो भारत में अल्ट्रा एचएनआई के लिए धन का प्रबंधन करता है, फिनटेक इनक्यूबेटर रेनमैटर और रेनमैटर फाउंडेशन की स्थापना की जो जलवायु से संबंधित संगठनों को सपोर्ट करती है. 

241 लोग बन चुके हैं द गिविंग प्लेज का हिस्सा 
द गिविंग प्लेज में 29 देशों के 241 समाजसेवी हैं. इसका उद्देश्य लोगों को और अधिक दान करने के लिए प्रोत्साहित करना है और अपने दान की योजना को जल्द स्थापित करना है. जून 2022 में आखिरी सभा के बाद से, कामत के अलावा, द गिविंग प्लेज ने रेवेनेल बी. करी III (संयुक्त राज्य अमेरिका), बेनोइट डेजविले और मैरी-फ्लोरेंस डेजविले (फ्रांस, संयुक्त राज्य), माइकल क्रेस्नी (संयुक्त राज्य अमेरिका), टॉम और थेरेसा का स्वागत किया। प्रेस्टन-वर्नर (संयुक्त राज्य अमेरिका), डेनिस ट्रॉपर और सुसान वोजिकी (संयुक्त राज्य अमेरिका), और एंड्रयू विल्किंसन और ज़ो पीटरसन (कनाडा) का स्वागत किया है.