scorecardresearch

Yash Jain Success Story: 6 साल पहले 12वीं में पढ़ने वाले यश जैन ने शुरू किया था स्टार्टअप, आज करोड़ों में है NimbusPost कंपनी का कारोबार

NimbusPost Success Story: यश जैन ने 18 साल की उम्र में निंबसपोस्ट की शुरुआत की थी. आज कंपनी का कारोबार करोड़ों में पहुंच गया है. यह कंपनी ई-कॉमर्स कंपनियों को शिपिंग सर्विस मुहैया कराना है. यश जैन छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं और जब वो 12वीं पढ़ते थे, उसी समय स्टार्टअप की शुरुआत की थी.

NimbusPost founder Yash Jain (Photo/nimbuspost.com) NimbusPost founder Yash Jain (Photo/nimbuspost.com)

अगर कुछ करने की चाहत हो तो उम्र मायने नहीं रखती. छत्तीसगढ़ के रहने वाले यश जैन ऐसे ही हैं. जिस उम्र में बच्चे करियर के बारे में सोचना शुरू करते हैं, उस उम्र में यश ने कंपनी खोल ली थी. अपनी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाया और आज कंपनी करोड़ों का कारोबार कर रही है. यश जैन निंबसपोस्ट के फाउंडर और सीईओ हैं. चलिए आपको यश जैन की सफलता की कहानी बताते हैं.

12वीं के लड़के का स्टार्टअप का आइडिया-
यश जैन छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई इसी शहर में हुई. जब यश 12वीं में पढ़ाई कर रहे थे, उसी समय उनके दिमाग में एक आइडिया आया. उन्होंने उस आइडिया पर काम करना शुरू किया. यश ने देखा कि ई-कॉमर्स शिपिंग इकोसिस्टम में एमएसएमई और स्टार्टअप को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कंपनियों को बिना किसी दिक्कत के शिपिंग सॉल्यूशन मुहैया कराने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने एक स्टार्टअप की शुरुआत की.

18 साल की उम्र में स्टार्टअप की शुरुआत-
यश जैन ने 18 साल की उम्र में साल 2018 में स्टार्टअप की शुरुआत की. उन्होंने इसका नाम निंबसपोस्ट रखा. इसका मकसद ई-कॉमर्स कंपनियों को शिपिंग सर्विस मुहैया कराना है और कंपनियों को आने वाली रोजमर्रा की चुनौतियों का समाधान करना है.

सम्बंधित ख़बरें

कंपनी का कारोबार-
कंपनी का तेजी से विस्तार हो रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 में निंबसपोस्ट ने 50 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. जबकि साल 2023 में कंपनी का टर्नओवर 300 करोड़ से ज्यादा रहा. कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है. कंपनी रोजाना 20 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन करती है. निंबसपोस्ट ब्लू डार्ट, फेडएक्स, डेल्हीवरी, एक्सप्रेसबीज जैसी डिलीवरी पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करती है.

196 देशों में कारोबार-
कंपनी के पास 500 से ज्यादा इंजीनियरों और लॉजिस्टिक्स एक्सपर्ट्स की टीम है. कंपनी के पास एक लाख से ज्यादा ग्राहक हैं और इसका कारोबार 196 देशों में फैला है. यश जैन कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं. जबकि नवीन माथुर कंपनी में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट हैं. अमित कुमार चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर है तो नीरज चौधरी प्रोजेक्ट मैनेजर हैं.

ये भी पढ़ें: