scorecardresearch

Budget 2024: Bihar को Expressway से लेकर Airport तक की सौगात, Nirmala Sitharaman ने राज्य के लिए किए आठ बड़े ऐलान

Bihar in Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 2024-25 संसद में बजट पेश करते हुए बिहार को काफी समय दिया. गया को औद्योगिक केंद्र बनाने से लेकर राज्य के मंदिरों को विकसित करने तक, वित्त मंत्री ने बिहार के लिए आठ अहम घोषणाएं कीं.

Bihar in Budget 2024 Bihar in Budget 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2024-25 की घोषणा की. इस बजट में उन्होंने छात्रों, युवाओं और किसानों के लिए योजनाओं का ऐलान तो किया ही, साथ ही एनडीए के दो बड़े घटक दलों जेडीयू (बिहार) और टीडीपी (आंध्र प्रदेश) के राज्यों के लिए भी बंपर घोषणाएं कीं. 

बिहार को मिले 58 हजार करोड़

इस बजट में बिहार के विकास के लिए कुल 58.9 हजार करोड़ रुपए आवंटित हुए हैं. इस बजट में एक्सप्रेसवे से लेकर एयरपोर्ट तक कई बुनियादी ढांचे तैयार किए जायेंगे. सबसे बड़ा आवंटन सड़कों (26 हजार करोड़) के विकास के लिए किया गया है. भागलपुर के पीरपैंती में पावर प्रोजेक्ट के लिए 21.4 करोड़ रुपए आवंटित हुए हैं. 11500 करोड़ रुपए बाढ़ आपदा पर बिहार सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए दिए जाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

पूर्वी राज्यों के लिए 'पूर्वोदय'

वित्त मंत्री ने पूर्वी भारत में मौजूद पांच राज्यों का जिक्र करते हुए कहा कि इनके लिए 'पूर्वोदय' योजना लागू की जाएगी. यह योजना बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में कौशल विकास, इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और आर्थिक अवसर पैदा करने पर ध्यान देगी.

सीतारमण ने कहा, "देश के पूर्व में मौजूद राज्यों में प्रतिभा की भरमार है और इनकी सांस्कृतिक परंपराएं भी मजबूत हैं. हम देश के पूर्वी हिस्से के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय नाम की एक योजना तैयार करेंगे. इसमें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल होंगे. हमारी यह योजना मानव संसाधन विकास, बुनियादी ढांचे और आर्थिक अवसर पैदा करने पर केंद्रित होगी. ताकि इस क्षेत्र को विकसित भारत की ओर बढ़ने वाला एक इंजन बनाया जा सके." 

बिहार के लिए खास तोहफे
सीतारमण ने बिहार के गया जिले को एक इंडस्ट्रियल केंद्र (Industrial Node) बनाने की बात कही. सनद रहे कि गया अमृतसर और कोलकाता के बीच बने इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर मौजूद है. 

उन्होंने कहा, "हम अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर गया में एक इंडस्ट्रियल नोड विकसित करेंगे. यह कॉरिडोर पूर्वी क्षेत्रों में इंडस्ट्रियल विकाास का समर्थन करेगा. गया का इंडस्ट्रियल नोड हमारे सांस्कृतिक महत्व के पुराने केंद्रों को मॉडर्न इकॉनमी का केंद्र बनाएगा." 

इसके अलावा वित्त मंत्री ने बिहार के लिए ये ऐलान हुए:
1. राज्य में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 26 हजार करोड़ रुपए आवंटित हुए. इन पैसों से राज्य में बोध गया-वैशाली एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे, पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा में सड़क निर्माण में तेजी आएगी. साथ ही बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन वाला पुल बनाया जाएगा. 
2. ब‍िहार को बाढ़ प्रबंधन के लिए 11500 करोड़ और मिलेंगे.
3. राज्य में मंदिरों के व‍िकास के लिए खास बजट आवंटित किया गया है. इस बजट से गया के विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. 
4. राज्य में सिंचाई के लिए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे. कोसी से जुड़े सिंचाई क्षेत्र पर काम किया जाएगा. 
5. नालंदा को एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. राजगीर के लिए भी एक समग्र विकास पहल शुरू होगी. 
6. बिहार में नया एयरपोर्ट बनाया जाएगा.
7. राज्य में नया मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा. 
8. पीरपैंती में पावर प्लांट लगेगा.