scorecardresearch

New Logo: 60 साल बाद नए अवतार में आया Nokia, कहीं लोगो बदलकर बाजार में वापसी की तैयारी तो नहीं, जानें कंपनी ने क्यों किया ये बदलाव

स्मार्टफोन की दुनिया की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक नोकिया ने बीते 60 सालों में पहली बार अपना लोगो बदला है. मार्केट में इसे मोबाइल कंपनी के कमबैक की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है.

Nokia New Logo Nokia New Logo
हाइलाइट्स
  • कंपनी ने New Logo का ऐलान मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 के दौरान किया

  • पुराने लोगो के लोकप्रिय ब्लू कलर को हटा दिया गया है

फिनलैंड की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Nokia ने एक नए लोगो के साथ अपने ब्रांड की पहचान बदलने का प्लान बनाया है. अब आपको कंपनी के नीले रंग वाले लोगो की जगह नए कलेवर वाला लोगा दिखेगा. कंपनी ने इस लोगो का ऐलान मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 के दौरान किया है. कंपनी ने अपने लोगो को 60 साल बाद बदला है. इससे पहले कई बार इसमें थोड़े बहुत बदलाव होते रहे हैं लेकिन पहली बार इसे पूरी तरह से बदला गया है. मार्केट में इसे मोबाइल कंपनी के कमबैक की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है.

अन्य नेटवर्क बिजनेस पर भी फोकस करने की तैयारी
नए लोगो में पांच अलग-अलग साइज शामिल हैं जो NOKIA शब्द बनाते हैं. इस्तेमाल के हिसाब से कलर्स की एक सीरीज के लिए पुराने लोगो के लोकप्रिय ब्लू कलर को हटा दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपना लोगो बदलने के साथ-साथ मोबाइल बिजनेस के अलावा अन्य नेटवर्क बिजनेस पर भी फोकस करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि नोकिया स्मार्टफोन्स के अलावा 5G इक्विपमेंट्स बनाने का भी काम करती है. 

एचएमडी ग्लोबल के पास मोबाइल कारोबार
अगर नोकिया मोबाइल ब्रांड की बात की जाए तो मोबाइल फोन बनाने का लाइसेंस HMD ग्लोबल के पास है. नोकिया के लोगो के बदलने के बाद भी HMD ग्लोबल पुराने क्लासिक लोगो के साथ ही फोन की बिक्री करेगी. 2014 में नोकिया का मोबाइल व्यवसाय खरीदने वाली माइक्रोसॉफ्ट की ओर से नाम का उपयोग बंद करने के बाद एचएमडी को लाइसेंस मिला.

आज कंपनी का व्यवसाय बदल गया है
नए लोगो के बारे में बताते हुए कंपनी के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) के एक दिन पहले एक इंटरव्यू में कहा कि यह स्मार्टफोन से कंपनी के जुड़ाव को दिखाता था, लेकिन आज कंपनी का व्यवसाय बदल गया और टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. काफी सारे लोगों के दिमाग अभी नोकिया की छवि एक सफल मोबाइल ब्रांड की हैं, लेकिन नोकिया वह नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि एक नया ब्रांड जो नेटवर्क और औद्योगिक डिजिटलीकरण पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो विरासत मोबाइल फोन से बिल्कुल अलग है. लुंडमार्क ने कहा कि संकेत बहुत साफ है. हम सिर्फ ऐसे बिजनेस में रहना चाहते हैं जहां हम ग्लोबल लीडरशिप देख सकें.

नोकिया ने हाल ही में लॉन्च किया था फोन
नोकिया ने हाल ही में Nokia G22 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है इस मोबाइल फोन की खास बात ये रही कि इसका बैक कवर 100% रीसाइकिल्ड प्लास्टिक से बना हुआ है. इसकी बैटरी, डिस्प्ले, चार्जिंग पोर्ट हर चीज को ग्राहक घर पर ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी आपको मोबाइल फोन के साथ iFixit किट फ्री में दे रही है. इससे आप स्मार्टफोन का कोई भी पार्ट आसानी से बदल सकते हैं.