scorecardresearch

अब SBI से पैसे ट्रांसफर करना पड़ेगा महंगा.... PNB भी लेगा एक्स्ट्रा चार्ज, पढ़िए 1 फरवरी से क्या बदलेगा

पंजाब नेशनल बैंक अगले महीने से अपने नियमों में कुछ बदलाव कर रहा है. 1 फरवरी से अगर आपकी किसी किस्त या इन्वेस्टमेंट वाले डेबिट अकाउंट में पैसा नहीं और इस वजह से वो फेल हो जाती है तो आपको अलग से 250 रुपए का चार्ज देना होगा.

बैंक ग्राहकों के लिए 1 फरवरी से बदल जाएगा इतना कुछ बैंक ग्राहकों के लिए 1 फरवरी से बदल जाएगा इतना कुछ
हाइलाइट्स
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा के नियमों में बदलाव

  • SBI ने आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ दिया है.

1 फरवरी से बड़े बदलाव होने वाले हैं. अगर आपका अकाउंट एसबीआई (SBI), पीएनबी (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda-BoB) में है तो ये आपकी जेब से जुड़े हुए हैं. एसबीआई- पीएनबी जहां ट्रांजेक्शन फीस में बदलाव करने वाले हैं, तो वहीं बैंक ऑफ़ बड़ौदा अपने चेक से पेमेंट संबंधित नियमों में फेर-बदल करने जा रहा है.

SBI पर लगेगा ज्यादा चार्ज 

अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं तो 1 फरवरी से पैसे ट्रांसफर करना आपको महंगा पड़ने वाला है. बैंक ने आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ दिया है. ये 2 लाख से 5 लाख रुपये का है. इस मुताबिक, आपको 1 फरवरी से 2 लाख से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS से पैसे भेजने पर 20 रुपये का टैक्स और साथ में अलग से जीएसटी (GST) देना होगा.

PNB भी लेगा डेबिट के एक्स्ट्रा चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक भी अगले महीने से अपने नियमों में कुछ बदलाव कर रहा है. 1 फरवरी से अगर आपकी किसी किस्त या इन्वेस्टमेंट वाले डेबिट अकाउंट में पैसा नहीं और इस वजह से वो फेल हो जाती है तो आपको अलग से 250 रुपए का चार्ज देना होगा. अभी की बात करें तो, इसके लिए बैंक आपसे 100 रुपए चार्ज लेता है. साथ ही, डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल करने पर भी आपको 100 की बजाय 150 रुपये देने होंगे.  

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के नियमों में बदलाव 

बैंक ऑफ बड़ौदा अगले महीने से चेक क्लीयरेंस रूल में बदलाव करने जा रहा है. अब चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा. नए नियमों ने मुताबिक, अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक वापस कर दिया जाएगा. बैंक ने कहा है कि ग्राहक इसके लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की सर्विस का फायदा उठाएं.

ये भी पढ़ें