scorecardresearch

पुरानी पेंशन पर सरकार का ऐलान! NPS वाले कर्मचारियों की सैलरी से कटौती बंद, 1 अप्रैल से बढ़ कर आएगी सैलरी

न्यू पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों के वेतन से काटे गए एनपीएस अंशदान और सरकार के योगदान को मिलाकर अब तक करीब 25 हजार करोड़ रुपये ट्रस्टी बैंक में जमा हो चुके हैं. इसमें से 13.24 प्रतिशत राशि शेयर बाजार और बाकी कंपनी में लगाई गई है. यानी निवेश की गई इस रकम की मौजूदा वैल्यू 31 हजार करोड़ से ज्यादा हो गई है.

सरकार 1 अप्रैल से NPS वाले कर्मचारियों के वेतन से कटौती खत्म करने की घोषणा की है. सरकार 1 अप्रैल से NPS वाले कर्मचारियों के वेतन से कटौती खत्म करने की घोषणा की है.
हाइलाइट्स
  • सरकार ने 1 अप्रैल से NPS वाले कर्मचारियों के वेतन से कटौती खत्म करने की घोषणा की है.

  • 1 अप्रैल से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत 1 अप्रैल से NPS वाले कर्मचारियों के वेतन से कटौती खत्म का ऐलान करने वाली है. इससे पहले न्यू पेंशन स्कीम(NPS) के तहत जनवरी 2004 से भर्ती हुए कर्मचारियों के मूल वेतन से हर महीने 10 फीसदी की कटौती होती थी जिसे अगले महीने से खत्म कर दिया गया है. सरकार ने ये भी कहा है कि अब तक काटे गए पैसे को पेंशनर्स मेडिकल फंड के अमाउंट आरजीएचएस में एडजस्ट करने के बाद बची हुई रकम रिटायरमेंट के वक्त ब्याज के साथ वापस कर दिया जाएगा.

1 अप्रैल से आएगी इतनी सैलरी

दरअसल, प्रोप्रिएशन बिल पर चल रही बहस के जवाब में सीएम गहलोत ने सोमवार को कहा कि 1 अप्रैल से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा. अब इस कटौती को खत्म करने पर  कर्मचारी को हर महीने 2000 से लेकर 10 हजार रुपये तक बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा.  

न्यू पेंशन स्कीम से होता है इतने पैसों की कटौती

आपको बता दें कि न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारी के मूल वेतन से 10 फीसदी पैसा एनपीएस के लिए काटा जाता था, फिर उसमें उतना ही पैसा सरकार मिलाती थी.  इसके अलावा राज्‍य में न्‍यू पेंशन स्‍कीम के तहत सरकारी विभागों में 5 लाख 22 हजार कर्मचारी हैं, जिसमें 38000 कर्मचारी ऑटोनोमस बॉडीज में काम कर रहे हैं. 

निवेश की गई रकम की मौजूदा वैल्यू  31 हजार करोड़ से ज्यादा 

गौरतलब है कि न्यू पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों के वेतन से काटे गए एनपीएस अंशदान और सरकार के योगदान को मिलाकर अब तक करीब 25 हजार करोड़ रुपये ट्रस्टी बैंक में जमा हो चुके हैं. इसमें से 13.24 प्रतिशत राशि शेयर बाजार और बाकी कंपनी में लगाई गई है. यानी निवेश की गई इस रकम की मौजूदा वैल्यू  31 हजार करोड़ से ज्यादा हो गई है.

5 साल में  इतने कर्मचारी रिटायर

न्यू पेंशन स्कीम के तहत 2016 से लेकर मार्च 2022 तक रिटायर होने वाले कर्मचारियों की संख्या 2441 हो गई है. विधानसभा में किए गए एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया कि 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2021 तक नई पेंशन वाले 1718 कर्मचारी रिटायर हुए हैं, वहीं इस साल मार्च तक 726 कर्मचारी रिटायर होंगे.