scorecardresearch

Zomato और Swiggy पर खाना मंगवाना पड़ेगा महंगा... दोनों ने 20% तक बढ़ा दी है अपनी प्लेटफॉर्म फीस 

ग्राहकों के लिए इस बढ़ोतरी का मतलब है कि इन ऐप्स के जरिए खाना ऑर्डर करना अब थोड़ा महंगा होगा. हर ऑर्डर पर 6 रुपये की एक्स्ट्रा फीस लगेगी, जिससे बार-बार ऑर्डर करना महंगा हो सकता है.

Zomato and Swiggy Zomato and Swiggy
हाइलाइट्स
  • रेस्टोरेंट का कमीशन है बड़ा मुद्दा 

  • दोनों ने बढ़ा दी है अपनी प्लेटफॉर्म फीस 

जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) पर अब लोगों को खाना मंगवाना महंगा पड़ने वाला है. हाल ही में दोनों ने दिल्ली और बेंगलुरु में अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाकर 6 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है. यानी इसमें 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले भी ये ऐसा कर चुके हैं. शुरुआत में जोमैटो ने प्रति ऑर्डर 2 रुपये चार्ज किया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 5 रुपये और अब 6 रुपये कर दिया गया है.

हालांकि, इनपर लिस्टेड कई रेस्टोरेंट का मानना ​​है कि प्लेटफॉर्म फीस को और बढ़ाया जा सकता है. इसे ₹10-15 कर दिया जाएगा. 

प्लेटफॉर्म फीस क्या है?
प्लेटफॉर्म फीस एक एक्स्ट्रा चार्ज है जो जोमैटो और स्विगी अपने ऐप पर दिए गए हर ऑर्डर में ऐड करते हैं. ये फीस सर्विस चार्ज जैसी ही है. यानी जब हम कोई खाना ऑर्डर करते हैं तो उसमें ऑर्डर की फीस के साथ एक और फीस जोड़ी जाती है जिसे हम प्लेटफॉर्म फीस कहते हैं.    

सम्बंधित ख़बरें

ग्राहकों के लिए इस बढ़ोतरी का मतलब है कि इन ऐप्स के जरिए खाना ऑर्डर करना अब थोड़ा महंगा होगा. हर ऑर्डर पर 6 रुपये की एक्स्ट्रा फीस लगेगी, जिससे बार-बार ऑर्डर करना महंगा हो सकता है.

रेस्टोरेंट का कमीशन है बड़ा मुद्दा 
वर्तमान में, रेस्टोरेंट के आधार पर जो कमीशन होता है वो ऑर्डर वैल्यू का 25-35 प्रतिशत तक होता है. यह मुद्दा शुरुआत से ही रेस्टोरेंट और फूड डिलीवरी कंपनियों के बीच एक बड़ा मुद्दा रहा है, क्योंकि रेस्टोरेंट को लगता है कि ये हाई कमीशन उनके मुनाफे को कहीं न कहीं कम करता है. 

ऐसे में अपना प्रॉफिट बढ़ाने के लिए रेस्टोरेंट अक्सर अलग-अलग उपाय करते हैं. वे इन ऐप्स पर अपने मेनू आइटम की कीमतें बढ़ा देते हैं. यही कारण है कि जोमैटो और स्विगी से ऑर्डर किया गया खाना अक्सर रेस्टोरेंट से सीधे खरीदे गए खाने की तुलना में ज्यादा महंगा होता है.

रेस्टोरेंट के लिए प्लेटफॉर्म फीस क्यों मायने रखती है?
जोमैटो और स्विगी पर मिलने वाले एक्सपोजर से रेस्टोरेंट को फायदा होता है. ज्यादा लोगों तक उनका खाना पहुंचता है. साथ ही लोग उन्हें सर्च करके ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि, हाई कमीशन फीस की वजह से उन्हें कम फायदा होता है.