scorecardresearch

Paytm Updates: क्या अभी भी इस्तेमाल कर सकेंगे वॉलेट और फास्टैग? या करना होगा बंद? पेटीएम ने दिया जवाब

Paytm payment banks: पेटीएम ने कई चीजों को लेकर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर जवाब दिया है. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर ने लिखा है कि इसकी कई सर्विस 29 फरवरी, 2024 के बाद भी काम करती रहेंगी.

Paytm Paytm
हाइलाइट्स
  • पेटीएम गोल्ड इन्वेस्टमेंट सेफ रहेगा

  • आरबीआई ने प्रेस रिलीज भी जारी की है

पेटीएम (Paytm) पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) की सर्विस को बंद करने का एलान किया है. आरबीआई के मुताबिक, पेटीएम से जुड़ी कई सेवाओं को 29 फरवरी के बाद बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई का ये फैसला तब आया है पेटीएम ने उसके नियमों का उल्लंघन किया है. इसको लेकर आरबीआई ने प्रेस रिलीज भी जारी की है. 

हालांकि, अब करोड़ों पेटीएम यूजर इस बार को लेकर चिंतित हैं कि आखिर उनके पैसे का क्या होगा? या क्या वो फास्टैग, वॉलेट, म्यूच्यूअल फंड, गोल्ड जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे या नहीं? 

इसके लेकर पेटीएम ने कई चीजें साफ की हैं. अपने सोशल मीडिया हैंडल से पेटीएम ने कई सारी बातों का खंडन किया है. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर ने लिखा, “आपका पसंदीदा Paytm ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी काम करता रहेगा.”

Paytm की मूल कंपनी One97 Communications ने कहा है कि वो पेटीएम पेमेंट बैंक से खुद को अलग करने जा रही है और अन्य बैंकों से पार्टनरशिप करने जा रही है ताकि Paytm के ग्राहकों को बिना किसी दिक्कत के सुविधाएं मिलती रहें. आपको बता दें कि Paytm और पेटीएम पेमेंट बैंक दोनों अलग अलग इकाई हैं. 

क्या पेटीएम गोल्ड इन्वेस्टमेंट सेफ रहेगा?

जी हां, पेटीएम  के अनुसार आप अपने गोल्ड इन्वेस्टमेंट में एक्सेस कर सकते हैं. ये MMTC-PAMP के साथ पूरी तरह सुरक्षित है. आप अभी भी ऐप पर डिजिटल गोल्ड खरीद और बेच सकेंगे. RBI ने जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर ऑर्डर जारी किया है, उससे इसका कोई लिंक नहीं है. 

म्यूचुअल फंड और इक्विटी इन्वेस्टमेंट का क्या होगा?

पेटीएम ने लिखा, “पेटीएम मनी के साथ आपके इन्वेस्टमेंट सुरक्षित हैं. आरबीआई के ऑर्डर का पेटीएम मनी ऑपरेशन पर फर्क नहीं पड़ेगा. आपके इक्विटी, म्यूचुअल फंड या NPS पूरी तरह से SEBI से रेगुलेटेड है.”

NCMC कार्ड नहीं करेगा काम?

नहीं, आप अपने NCMC कार्ड में बचे हुए बैलेंस को इस्तेमाल कर सकते हैं. पेटीएम ने लिखा, “आप अपने एनसीएमसी कार्ड पर मौजूदा बची राशि का उपयोग जारी रख सकते हैं. हमने पिछले दो सालों में दूसरे बैंकों के साथ काम करने की अपनी यात्रा शुरू की, जिसे अब हम और तेज करने वाले हैं.”

पेटीएम POS और साउंडबॉक्स सर्विस का क्या होगा?

पेटीएम ने इसे लेकर कहा, “आपकी पेटीएम POS और साउंडबॉक्स सर्विस अप्रभावित रहेंगी और हम नए ऑफलाइन व्यापारियों को शामिल करना जारी रखेंगे.

क्या फास्टैग इस्तेमाल करना जारी रख सकेंगे?

फास्टैग को लेकर पेटीएम ने कहा कि आप जितना बैलेंस अभी पेटीएम फास्टैग में है, उसका इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि, इसके बाद आप उसमें और पैसे नहीं डाल सकेंगे. अगर पेटीएम किसी और बैंक के साथ खुद को जोड़ लेता है तो आप पेटीएम फास्टैग को उस अकाउंट से जोड़ सकेंगे.  

क्या पेटीएम और पेटीएम पेमेंट बैंक दोनों अलग हैं?

दरअसल, पेटीएम और पेटीएम पेमेंट बैंक दोनों अलग चीजें हैं. इसे लेकर पेटीएम ने भी साफ कहा है, “ऐसी धारणा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक और पेटीएम स्ट्रक्चर के आधार पर एक ही हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक एसोसिएट कंपनी है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए, रिस्क टीम से लेकर मैनेजमेंट तक सबकुछ अलग है. 

आरबीआई ने दिए निर्देश 

आरबीआई ने बुधवार को कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी के बाद डिपॉजिट नहीं ले सकता, क्रेडिट सेवाएं नहीं दे सकता या फंड ट्रांसफर की सुविधा नहीं दे सकेगा. इससे पहले भी मार्च 2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ग्राहक जोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन उसने मौजूदा ग्राहकों के साथ व्यापार करना जारी रखा. लेकिन इस बार आरबीआई ने कड़े निर्देश दिए हैं. साथ ही आरबीआई ने 15 मार्च तक पेटीएम को नोडल अकाउंट सेटल करने को कहा है.