scorecardresearch

UPI Lite: अब बार-बार पेमेंट फेल की समस्या से मिलेगा छुटकारा, Paytm से बिना इंटरनेट कर सकेंगे रुपए का भुगतान, जानिए कैसे

यूपीआई लाइट सुविधा को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने शुरू किया है. यूपीआई लाइट की मदद से यूजर्स को छोटे छोटे-छोटे पेमेंट करने में आसानी होगी. इसमें हर दिन ट्रांजेक्शन की कोई लिमिट नहीं है. 

Paytm से बिना इंटरनेट कर सकेंगे रुपए का भुगतान. Paytm से बिना इंटरनेट कर सकेंगे रुपए का भुगतान.
हाइलाइट्स
  • 200 रुपए तक का भुगतान आप बिना किसी पिन के कर सकते हैं

  • यूपीआई लाइट की मदद से दिन में कई सारे छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन कर सकते हैं

Paytm के लिए यूपीआई पेमेंट करना अब और भी आसान हो गया है. अब आप बिना इंटरनेट के भी भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए यूपीआई लाइट फीचर लॉन्च किया  गया है. हालांकि यह सुविधा पहले से चालू थी, लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के साथ इसका टायअप अभी हुआ है.  यूपीआई लाइट फीचर की मदद से पेमेंट करना तो आसान होगा ही साथ में बार-बार पेमेंट फेल होने की प्रॉब्लम से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा. UPI Lite का इस्तेमाल इस फीचर को पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग्स अकाउंट से लिंक करके किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर 200 रुपए तक का भुगतान आप बिना किसी पिन के कर सकते हैं.

छोटे-छोटे पेमेंट करने में होगी आसानी
यूपीआई लाइट सुविधा को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने हाल में शुरू किया है. यूपीआई लाइट की मदद से यूजर्स को छोटे छोटे-छोटे पेमेंट करने में आसानी होगी. इसमें हर दिन ट्रांजेक्शन की कोई लिमिट नहीं है. आप यूपीआई लाइट की मदद से दिन में कई सारे छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. इसमें एक बार में अधिकतम 2 हजार रुपए एड कर सकते हैं. इस तरह आप एक दिन में आप दो बार पैसे एड कर सकते हैं जिससे आपकी राशि 4 हजार रुपए तक हो जाती है.

100 रुपए का कैशबैक ऑफर
अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट से यूपीआई लाइट एक्टिवेट करने पर आपको 100 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है. पेटीएम अपने कई यूजर्स को यूपीआई लाइट एक्टिवेट करने पर कैशबैक दे रहा है. इस ऑफर को अपने पेटीएम ऐप में जाकर चेक कर सकते हैं. अगर आप इस ऑफर के लिए एलिजिबल हैं आपको यूपीआई लाइट एक्टिवेट करने पर 100 रुपए तक का कैशबैक मिल जाएगा.

एसएमएस से मिलेगी डेली ट्रांजेक्शन की जानकारी
यूपीआई लाइट के जरिए आप जो पेमेंट करेंगे उनकी जानकारी आपको बैंकों से एसएमएस के द्वारा मिलेगी. यूपीआई लाइट से आपके पेटीएम पेमेंट बैंक की पासबुक अब हर रोज छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन से नहीं भरेगी. इन ट्रांजेक्शन को चेक करने के लिए आप पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन जाकर देख सकते हैं. में दिखाई देंगे.