scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम सम्मान निधि में हुआ बदलाव...13वीं किस्त पाने के लिए करें ये काम,वरना रुक जाएंगे पैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत ये जरूरी है कि लाभार्थी सेवा का लाभ उठाने के लिए समय-समय पर ई-केवाईसी अपडेट करता रहे, अन्यथा वे योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
हाइलाइट्स
  • केवाईसी अपडेट करें

  • 17 अक्टूबर को आई थी 12वीं किस्त

12वीं किस्त मिलने के बाद अब देशभर के लाभार्थी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय योजना के हिस्से के रूप में, पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में 6,000 रुपये की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना के माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में जमा की जाती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीवाली से पहले 17 अक्टूबर को पात्र किसान परिवारों को वित्तीय लाभ की 12वीं किस्त जारी की थी. उन्होंने दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 कार्यक्रम के दौरान प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से पीएम किसान लाभार्थियों को 16,000 करोड़ रुपये वितरित किए. विशेष रूप से, छोटे और सीमांत किसानों को कवर करने वाली यह केंद्रीय योजना लगभग 3.6 साल पहले लागू की गई थी.

केवाईसी अपडेट करें
लाभार्थी किसान ध्यान दें कि केंद्रीय योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें ई-केवाईसी अपडेट करवाना होगा. उन्हें अपने खातों में किश्तें प्राप्त करने के लिए समय-समय पर इसे अपडेट करने की आवश्यकता होती है.पीएम किसान वेबसाइट नोटिफिकेशन के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है, अन्यथा वे योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे.

ई-केवाईसी कैसे अपडेट करें?

  • पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं और फार्मर्स कॉर्नर पर किसान ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करें.
  • फिर आधार नंबर भरें.
  • एक कैप्चा कोड दिखाई देगा जिसे आपको दर्ज करना होगा.
  • फिर सर्च बटन पर क्लिक करें और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें.
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी दर्ज करें और प्राधिकरण के लिए सबमिट पर क्लिक करें.

केंद्र सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी के बिना, योजना लाभार्थियों के लिए उपलब्ध नहीं होगी. बायोमेट्रिक सिस्टम से ई-केवाईसी करने पर 15 रुपये का शुल्क देना होगा.