scorecardresearch

PM Kisan 10th Installment Updates: किसानों के खाते में पहुंचेंगे 2 हजार रूपये, किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त होगी जारी, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment Latest Updates: किसानों के खाते में 15 दिसंबर तक ये किस्त जारी हो सकती है. नयी अपडेट, प्रश्न और विवरण के लिए, लाभार्थी पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan पर लॉग इन कर सकते हैं. 

kisan Samman Nidhi kisan Samman Nidhi
हाइलाइट्स
  • जल्द जारी होगी 10वीं किस्त

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं

PM Kisan 10th Installment Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 10वीं किस्त इस महीने जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किए जाने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के खाते में 15 दिसंबर तक ये किस्त जारी हो सकती है. नयी अपडेट, प्रश्न और विवरण के लिए, लाभार्थी पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan पर लॉग इन कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना के तहत, किसान को प्रति परिवार 6000 रुपये हर साल दिए जाते हैं. इसमें हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्त में पैसे दिए जाते हैं.

कौन होंगे मान्य?

इस योजना के तहत ‘परिवार’ को भी परिभाषित किया गया है. जिसके अनुसार, इसमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं. राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश उन किसान परिवारों की पहचान करेंगे, जो योजना के दिशा-निर्देशों के पात्र होंगे.  ये राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी.

अभी तक की गयी हैं 9 किस्त जारी

आपको बता दें, किसानों तक पारदर्शी और सही जानकारी पहुंचाने के लिए किसानों की इस लिस्ट को  पंचायतों में प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सिस्टम-जनरेटेड एसएमएस के माध्यम से लाभार्थी को इसकी मंजूरी की सूचना भी देंगे. लाभार्थी पीएम किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी अपनी किस्त की स्थिति का पता लगा सकते हैं. योजना की शुरुआत होने के बाद, केंद्र ने अब तक पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की 9 किस्तें भेजी हैं. 

कैसे करें अपनी किस्त की स्थिति

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी की स्थिति की जांच करने के लिए, कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा. वे इस प्रकार हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले व्यक्ति को पीएम किसान सम्मान निधि होम पेज pmkisan पर जाना होगा

स्टेप 2: इसके बाद व्यक्ति को होम पेज पर मौजूद 'लाभार्थी की स्थिति' टैब पर क्लिक करना होगा

स्टेप 3: अब, लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करने के बाद, व्यक्ति को आधार संख्या, खाता संख्या, या मोबाइल नंबर भरना होगा 

स्टेप 4: इसके बाद आखिर में डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें