scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi: PM Modi ने जारी की किसान निधि की 17वीं किस्त, PMAY में 3 करोड़ घर नए घर बनेंगे

PM Kisan 17th Installment 2024: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की है. इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए 9.3 करोड़ किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी. इसके तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपए दिए जाते हैं.

PM Modi released the 17th installment of PM Kisan Samman Nidhi (Photo/PTI) PM Modi released the 17th installment of PM Kisan Samman Nidhi (Photo/PTI)

देश में तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार एक्शन मोड में आ गई है. मोदी सरकार ने सबसे पहले किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने नए कार्यकाल में सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त को जारी करने वाली फाइल पर सिग्नेचर किया. सरकार के इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस फैसले के जरिए 20 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में सीधे भेजे गए.

इसके बाद, मोदी सरकार की नई कैबिनेट की पहली बैठक सोमवार शाम पीएम आवास पर हुई. इस बैठक में फैसला लिया गया कि पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनवाए जाएंगे. नए घर में टॉयलेट, बिजली, पानी और एलपीजी कनेक्शन होंगे. PMAY के अंतर्गत पिछले 10 वर्षों में गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ मकान बनाए गए हैं. केंद्र सरकार पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ मकान निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने के लिए 2015-16 से PMAY का क्रियान्वयन कर रही है.

9.3 करोड़ किसानों को फायदा-
तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के कुछ घंटों के भीतर ही नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की. इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. इस योजना के तहत 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह से समर्पित है. इसलिए नई सरकार का फैसला किसानों के जुड़ा होना वाजिब था. हम आने वाले समय में कृषि सेक्टर के लिए अधिक से अधिक काम करना चाहते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

फरवरी में जारी की गई थी आखिरी किस्त-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 16 किस्त जारी की जा चुकी है. पिछली आखिरी किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी. इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को की गई थी.

हर साल मिलती है 6 हजार रुपए की मदद-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6 हजार रुपए आर्थिक मदद दी जाती है. हालांकि किसानों को ये रकम एकमुश्त नहीं दी जाती है. हर तीन महीने में एक बार दो हजार रुपए दिए जाते हैं. इस तरह से किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपए दिए जाते हैं. ये रकम सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है.

पैसा आया? कैसे चेक करें-
पीएम किसान निधि के तहत किसान के खाते में पैसा आया है या नहीं? कुछ स्टेप्स के जरिए इसकी जानकारी हासिल की जा सकती है. चलिए आपको बताते हैं.

  • सबसे पहले किसान को पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • इसके बाद किासन कॉर्नर पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन चुनना होगा.
  • इसके बाद किसान को अपने बारे में जरूरी जानकारी देनी होगी.
  • इसमें राज्य, जिला, तहसील,ब्लॉक और गांव का चुनाव करना होगा.
  • इसके बाद 'गेट रिपोर्ट' बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा.

अगर किसान सम्मान निधि योजना को लेकर किसी तरह की कोई जानकारी हासिल करनी हो तो इस योजना की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें: