scorecardresearch

PM Kisan Yojana: अन्नदाताओं के लिए खुशखबरी! पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी, PM Modi ने खुद किया ट्रांसफर, आपके खाते में रुपए पहुंचे या नहीं, ऐसे करें चेक 

PM Kisan Yojana 17th Installment: देशभर के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उनका यह इंतजार 18 फरवरी को खत्म हो गया. पीएम मोदी ने 17वीं किस्त के तहत देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में कुल 20 हजार करोड़ रुपए डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए.

PM Kisan Yojana (Photo: PTI) PM Kisan Yojana (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 20,000 करोड़ रुपए देशभर के किसानों के खाते में किए ट्रांसफर 

  • साल में तीन किस्तों में मिलती है राशि

देशभर के करोड़ों अन्नदाताओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को वाराणसी (Varanasi) में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त को जारी कर दी है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने बटन दबाकर 9.26 करोड़ किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किस्त के 2-2 हजार रुपए डिजिटल ट्रांसफर किए. इस तरह से पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपए देशभर के किसानों के खाते में ट्रांसफर किए. पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद सबसे पहले पीएम किसान योजना से जुड़ी फाइल पर ही साइन किए थे. इस योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी की शाम को जारी की गई थी. यदि आपने पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको भी 17वीं किस्त का पैसा मिला होगा.

ऐसे पता करें आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं 
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे आपके खाते में ट्रांसफर हुए हैं या नहीं तो आप इस बारे में पता कर सकते हैं. पीएम किसान योजना की राशि जैसे ही बैंक अकाउंट में आती है वैसे ही लाभार्थी को मैसेज आ जाता है. आपके भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त की राशि आने का मैसेज आया होगा.

सम्बंधित ख़बरें

यदि आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज नहीं आया है तो परेशान नहीं हों. कई बार ऐसा कुछ तकनीकि दिक्कतों के कारण हो जाता है. इस स्थिति में आप अपने नजदीकी एटीएम में जा सकते हैं. यहां से मिनी स्टेटमेंट निकालकर इस बारे में पता कर सकते हैं कि खाते में 17वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं. आप बैंक अकाउंट में पासबुक एंट्री करवा कर भी चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं. 

खाते में नहीं आए हैं पैसे तो क्या करें
1. यदि आपके खाते में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त नहीं आई है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan-ict@gov.in पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाकर समस्या का हल कर सकते हैं. 
2. हेल्प डेस्क पर क्लिक कर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें.
3. इसके बाद गेट डिटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा. 
4. यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं. 
5. आप अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुने और नीचे इसका विवरण लिखे. फिर इसे सबमिट कर दें. 
6. आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं. 
7. आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं. 
8. आप लैंडलाइन नंबर्स 011-23381092, 23382401 पर भी कॉल करके मदद ले सकते हैं.
9. इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल भी कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस
1. पीएम किसान योजना को अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 2. इसके बाद 'Know Your Status' पर क्लिक करें.
3. फिर रजिस्ट्रेशन नंबर भरें.
4. इसके बाद स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें.
5. सभी जानकारी को भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.
6. अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा.

हर साल कुल इतनी मिलती है राशि
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल 6,000 रुपए आर्थिक मदद दी जाती है. हालांकि किसानों को ये रकम एकमुश्त नहीं दी जाती है. हर तीन महीने में एक बार दो हजार रुपए दिए जाते हैं.

इस तरह से किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपए दिए जाते हैं. ये रकम सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है. इस योजना की शुरुआत पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को की थी. केंद्र सरका पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है.

कृषि सखियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए
पीएम मोदी ने इस मौके पर देशभर से आईं कृषि सखियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए. कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को पैरा एक्सटेंशन वर्कर के रूप में कार्य करने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किए. कार्यक्रम में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सहित कई राज्य मंत्री मौजूद रहे.