scorecardresearch

इस दिन आएगा PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का पैसा, आवेदन में की गई गलतियों को तुंरत सुधारें

सरकार इसकी 11वीं किस्त अप्रैल के महीने में जारी करेगी. लेकिन, कई बार किसानों को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी योजना का फायदा नहीं मिलता है. आवेदन में गलतियां करने की वजह से ऐसा होता है.

PM Kisan Yojna PM Kisan Yojna
हाइलाइट्स
  • PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त अप्रैल के महीने में आएगी

  • आवेदन में की गई गलतियों की वजह से रूक सकता है आपका पैसा

सरकार समय -समय पर खेती पर निर्भर रहने वाले लोगों के लिए योजनाएं लाती रहती है. इन योजनाओं का मकसद किसानों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक मदद पहुंचाना होता है. केंद्र की मोदी सरकार किसानों के आर्थिक मदद के लिए एक बेहद खास योजना चलाती है. इस योजना के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत सरकार देश के करोड़ों किसानों के खातों में हर साल  6000 रुपये ट्रांसफर करती है.  यह रकम कुल तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. साल 2022 शुरू होने के बाद इस योजना की 10वीं किस्त जारी की जा चुकी है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इसकी 11वीं किस्त अप्रैल के महीने में जारी करेगी. लेकिन, कई बार किसानों को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी योजना का फायदा नहीं मिलता है. आवेदन में गलतियां करने की वजह से ऐसा होता है.  तो चलिए हम आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं जिसकी वजह से  पीएम सम्मान निधि योजना का पैसा रुक सकता है-

पीएम सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करते वक्त इन गलतियों को करने से बचें-

-आपको बता दें कि आप जब भी स्कीम के लिए खुद को रजिस्टर करने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करते वक्त आपना नाम हिन्दी के बजाए इंग्लिश में लिखें. अगर किसी लाभार्थी का नाम हिन्दी में लिखा है तो उसे अलगी किस्त के पैसे निहीं मिलेगें. इसलिए जल्द से जल्द आप इसे चेंज करवा लें.


- रजिस्ट्रेशन करते वक्त बैंक डिटेल्स  का पूरा ख्याल रखें,  ध्यान रहे कि आपके जो बैंक डिटेल भर रहे हैं , वो एकदम सही हो.  कई बार लोग अकाउंट नंबर या IFSC कोड सही नहीं फिल करते हैं. इस वजह से  स्कीम का पैसा उनके अकाउंट में नहीं पहुंचता है. अगर आपको बैंक डिटेल्स सही नहीं भरे हैं  तो  pmkisangov.in की ऑफिशिल वेबसाइट पर जाकर इसे ठीक कर सकते हैं.

- पीएम किसान स्कीम का रजिस्ट्रेशन करते वक्त करते आधार कार्ड पर दी गई जानकारियों का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है.  कई बार रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जानकारी आधार कार्ड से मेल नहीं खाती है. इस वजह से भी  खाते में स्कीम में पैसे नहीं आते है.